Home लखनऊ Lucknow news- परीक्षा केंद्र पर आधारभूत सुविधा का होगा सत्यापन

Lucknow news- परीक्षा केंद्र पर आधारभूत सुविधा का होगा सत्यापन

अमेठी। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे सचिव के निर्देश पर स्कूलों की ओर से अपलोड सुविधाओं का सत्यापन होगा। इसके लिए तहसीलवार टीम गठित करने के बाद डीएम ने शनिवार देर रात अफसरों के साथ बैठक की। बैठक में डीएम ने ऑनलाइन परीक्षा केंद्र निर्धारण के मानक को विस्तार से समझाते हुए स्कूलों में मौजूद संसाधनों का सत्यापन कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा केंद्र निर्धारित करने के संबंध में सचिव का निर्देश मिलने के बाद डीएम अरुण कुमार ने एसडीएम की अगुवाई में तहसीलवार चार सदस्यीय टीम गठित की है।

शनिवार देर रात कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम ने अफसरों के साथ बैठक की। बैठक में बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण में अनियमितता रोकने के लिए सचिव की ओर से जारी निर्देशों की जानकारी विस्तार से जानकारी दी।

डीएम ने गठित टीम को स्कूलों की ओर ऑनलाइन अपलोड विवरण का भौतिक सत्यापन करने को कहा। सत्यापन के दौरान टीम को स्कूल में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा संपादित कराए जाने हेतुु सीसीटीवी कैमरा, रिकार्डिंग हेतु डीवीआर, उत्तर पुस्तिकाओं के सुरक्षित रखरखाव के लिए डबल लॉक आलमारी, स्ट्रांग रूम, परीक्षा केंद्र के चारों ओर चहारदीवारी, प्रवेश द्वार पर लोहे का गेट, परीक्षा केंद्रों पर अग्निशमन संसाधन, शुद्ध पेयजल, मार्गों की उपलब्धता, स्थाई विद्युत उपलब्धता, जनरेटर, कंप्यूटर सिस्टम व दो कंप्यूटर ऑपरेटर का मिलान कर विस्तृत रिर्पोट देने को कहा है।
डीएम ने रिपोर्ट समय से नहीं देने तथा दोबारा जांच में सुविधा नहीं मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। बैठक में एडीएम वंदिता श्रीवास्तव व डीआईओएस जयकरन लाल वर्मा समेत सभी एसडीएम व जांच कमेटी के नामित सदस्य मौजूद रहे।

Most Popular