Home लखनऊ Lucknow news- पहले चरण में 7,858 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

Lucknow news- पहले चरण में 7,858 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

गौरीगंज (अमेठी)। शासन के निर्देश पर जिले का स्वास्थ्य विभाग कोरोना वैक्सीन आने से पहले सभी तैयारियों को अंतिम रुप देने में जुटा है। पहले चरण में जिले के सरकारी व निजी क्षेत्र के 7,858 चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए जिला स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित हो रहा है। ब्लॉक स्तर पर चिकित्साधीक्षक क्षेत्र की एएनएम, फार्मासिस्ट व एचबी को प्रशिक्षित करेंगे।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले के सात हजार 858 स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। शासन का निर्देश मिलने के बाद जिले का स्वास्थ्य महकमा वैक्सीन लगाने की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सीएस अग्रवाल ने बताया कि सीएमओ कार्यालय स्थित सभागार में जिले के सभी चिकित्सा अधीक्षकों तथा बीपीएम, बीसीपीएम तथा स्वास्थ्य शिक्षाधिकारियों को वैक्सीन लगाए जाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इसके बाद ब्लॉक स्तर पर पूर्व से प्रशिक्षित चिकित्साधीक्षक क्षेत्र की एएनएम, फार्मासिस्ट तथा एचबी को प्रशिक्षित करेंगे। शासन से वैक्सीन मिलते ही सबसे पहले जिले के सभी सरकारी व रजिस्टर्ड निजी चिकित्सालयों के चिन्हित चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए रोस्टर भी तैयार कर लिया गया है। दूसरे चरण में जिले के सभी फ्रंट लाइन वर्करों को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी है। दूसरे चरण के लिए कोरोना वैक्सीन लगाए जाने के लिए ऐसे वर्करों का चिन्हीकरण कार्य शुरू कर दिया गया है।

दो से आठ डिग्री सेल्सियस में रखी जाएगी वैक्सीन
डॉ. सीएस अग्रवाल ने बताया कि जिला अस्पताल समेत सभी सीएचसी सेंटरों पर स्थापित कोल्ड चैन के आइलार्ज में वैक्सीन रखी जाएगी। कहा कि वैक्सीन को दो से आठ डिग्री सेल्सियस में रखा जाना है। सभी कोल्ड चैन प्रभारियों को वैक्सीन आने के बाद उसे निर्धारित तापमान में रखे जाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने का भी निर्देश दिया जा चुका है।

Most Popular