Home लखनऊ Lucknow news- पीएचडी की बची सीट का रिजल्ट जारी, आज शाम से...

Lucknow news- पीएचडी की बची सीट का रिजल्ट जारी, आज शाम से जमा होगी फीस

लविवि की पीएचडी प्रवेश परीक्षा का बचे हुए विषयों का परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया गया। चयनित अभ्यर्थियों का नाम वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थियों को मंगलवार शाम से इसकी फीस जमा करनी है। लविवि ने ईडब्ल्यूएस कोटे का लाभ देते हुए यह सूची जारी की है।

प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि इकोनॉमिक्स, अंग्रेजी, हिंदी, फिलासफी, संस्कृत और प्राकृत भाषा, समाजशास्त्र, अप्लाइड इकोनॉमिक्स, कॉमर्स, लॉ, बॉटनी, केमिस्ट्री, जियोलॉजी, मैथ्समेटिक्स, सांख्यकी और जूलॉजी विषयों में चयनित अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी मंगलवार शाम पांच बजे के बाद ऑनलाइन फीस जमा कर सकते हैं। सीट खाली बचने पर अगली लिस्ट जारी की जाएगी। लविवि द्वारा इस साल ईडब्ल्यूएस कोटे का लाभ न देने की वजह से पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया काफी लंबे समय से अटकी थी। लविवि ने पहले चरण में उन 20 विभागों की लिस्ट जारी की जिसमें ईडब्ल्यूएस कोटे की सीट नहीं बन रही थी। सोमवार को जारी सूची में ईडब्ल्यूएस कोटे का लाभ दिया गया है। शासनादेश के अनुसार गरीब सवर्ण अभ्यर्थियों को 10 फीसदी आरक्षण का लाभ दिया जाता है। लविवि ने पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया में इस पर ध्यान नहीं दिया था। इस वजह से प्रवेश प्रक्रिया अटकी हुई थी। अब इस पर फैसला करके रिजल्ट भी घोषित कर दिया गया है।

विभाग से मांगी गईं अतिरिक्त सीट

लविवि ने पीएचडी में ईडब्ल्यूएस की सीट नहीं दी थीं। पीएचडी में शिक्षक के हिसाब सीट होने की वजह से सुपर न्यूमेरिक सीट नहीं हो सकती थीं। विज्ञापित सीट में ईडब्ल्यूएस कोटे का लाभ देने पर आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का नुकसान होता। इसलिए लविवि ने विभागों से बची हुई सीट ईडब्ल्यूएस के लिए मांगी थीं। उनको शामिल करते हुए सोमवार को रिजल्ट जारी कर दिया गया।
पीएचडी का पूरा रिजल्ट जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थियों को ईडब्ल्यूएस कोटे का लाभ भी दिया गया है। सभी चयनित अभ्यर्थी अपनी फीस मंगलवार शाम पांच बजे से जमा कर सकते हैं।
– डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव, प्रवक्ता लविवि

Most Popular