Home लखनऊ Lucknow news- पोस्टर से शिक्षित किए जाएगें परिषदीय स्कूलों के बच्चे

Lucknow news- पोस्टर से शिक्षित किए जाएगें परिषदीय स्कूलों के बच्चे

गौरीगंज (अमेठी)। परिषदीय स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग प्रिंट रिंच पोस्टर की मदद लेगा। कवायद सफल हो, इसके लिए कक्षा एक, दो व तीन के बच्चों को शिक्षित करने के लिए स्कूलों को हिंदी के 20 व गणित के 17 पोस्टर भेज दिए गए हैं। जिन्हें शिक्षक स्कूलों की दीवार पर चस्पा कर बच्चों को विषयवस्तु की जानकारी देकर उनकी शैक्षिक अभिरुचि बढ़ाने की कोशिश करेंगे।

शिक्षण कार्य शुरू होने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों की शैक्षिक अभिरुचि बढ़ाने की कोशिश मेें जुटा है। कवायद सफल हो इसके लिए स्कूलों में प्रिंट रिंच पोस्टर से बच्चों को आकर्षित किया जाएगा। शासन का निर्देश मिलने के बाद बीएसए विनोद कुमार मिश्र ने कक्षा एक, दो व तीन की कक्षा से जुड़े शैक्षिक सामग्री का पोस्टर तैयार कर बीईओ के माध्यम से स्कूलों में भेजा है।

स्कूलों को आपूर्ति सुनिश्चित करने के बाद जिला समन्वयक प्रशिक्षण अभिनव पांडेय ने बताया कि प्रत्येक स्कूल को हिंदी विषय के 20 व गणित विषय के 17 शैक्षिक सामग्री समेत 102 पोस्टर दीवारों पर चस्पा करवाना होगा। जिसकी मदद से प्रतिदिन शिक्षक बच्चों को हिंदी व गणित पढ़ाएंगे। इससे बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा।

डीसी प्रशिक्षण ने बताया कि प्रिंट रिच पोस्टर से बच्चों को पढ़ने व समझने में आसानी होगी। बच्चों को अन्य विषयों में गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए जल्द ही और पोस्टर तैयार किए जाएंगे। दीवारों पर ज्ञान वर्धक सामग्री चस्पा होने से स्कूल लोगों के आकर्षण का केंद्र भी बन रहे हैं।

Most Popular