Home लखनऊ Lucknow news- प्रयागराज और आगरा में स्थापित होंगे मैन्युफैक्चरिंग कलस्टर

Lucknow news- प्रयागराज और आगरा में स्थापित होंगे मैन्युफैक्चरिंग कलस्टर

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर्स की स्थापना का प्रस्ताव 20 जनवरी तक केंद्र सरकार को भेजने का निर्देश दिया है। वह बृहस्पतिवार को लोक भवन में प्रधानमंत्री की ‘प्रगति’ समीक्षा से जुड़ी परियोजनाओं के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

यूपीसीडा ने प्रयागराज व आगरा में मैन्युफैक्चरिंग कलस्टर के लिए भूमि का चिह्निकरण किया है। इस पर मुख्य सचिव ने यूपीसीडा के एमडी को संबंधित प्रस्ताव तत्काल शासन को भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने शासन के अधिकारियों से कहा कि प्रयागराज एवं आगरा से संबंधित प्रस्ताव 20 जनवरी प्रत्येक दशा में केंद्र सरकार को भेज दिया जाए। बैठक में अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास, राजस्व, ऊर्जा, प्रमुख सचिव नियोजन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जबकि एमडी यूपीसीडा व संबंधित जिलों के डीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से जुड़े थे। 

खुर्जा में 11,089 करोड़ से स्थापित होंगे दो पावर प्रोजेक्ट

खुर्जा में सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट प्रस्तावित है। वहां 11,089 करोड़ रुपये की लागत से 660 मेगावाट की दो यूनिट स्थापित की जाएगी। टीएचडीसी इंडिया लि. इकाई लगाएगी। यहां बताया गया कि प्रोजेक्ट के लिए 1,200 एकड़ भूमि उपलब्ध है। रेलवे साइडिंग के निर्माण के लिए 36.85 हे. निजी भूमि की आवश्यकता है। इसके अधिग्रहण की कार्यवाही की जा रही है।

मुख्य सचिव ने फ रवरी तक भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर भूमि का कब्जा टीएचडीसी इंडिया को दिलाने का निर्देश दिया। प्रोजेक्ट के लिए नगला विलेज को शिफ्ट किया जाना है। इसके लिए जरूरी भूमि से संबंधित भुगतान टीएचडीसी ने करने पर सहमति दे दी। मुख्य सचिव ने बुलंदशहर के डीएम व महाप्रबंधक टीएचडीसी इंडिया को इस प्रकरण का दो दिन में निस्तारण का निर्देश दिया।

सभी पीएचसी व सीएचसी में खुलेंगे जन औषधि केंद्र

मुख्य सचिव ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और सिविल अस्पताल के साथ ही सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों (कैंसर, हार्ट केयर व मेडिकल कॉलेजों) में जन औषधि केंद्र खोलने का निर्देश दिया है। उन्होंने जेनेरिक दवाओं के प्रयोग को लोकप्रिय बनाने के लिए जागरूकता पर बल दिया। 

Most Popular