Home लखनऊ Lucknow news - फिर घुटी सांस: लखनऊ शहर में दिखा स्मॉग का...

Lucknow news – फिर घुटी सांस: लखनऊ शहर में दिखा स्मॉग का असर, AQI 412 तक पहुंचा; इंडस्ट्रियल एरिया में खतरनाक स्तर पर वायु प्रदूषण

यह फोटो राजधानी लखनऊ की है। यहां सुबह धुंध छाई रही। AQI का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंचने से सांस रोगियों को काफी दिक्कत हुई।

लखनऊ: शहर में स्माग का दिखा असर, हवा अत्यंत खराब, राजधानी लखनऊ में व्यवसाय क्षेत्र तालकटोरा में एयर क्वालिटी डिफरेंस 412 तक पहुंच गया हैं

दिसंबर की शुरुआत के साथ ही राजधानी में स्मॉग ने दोबारा दस्तक दी है। स्मॉग के चलते तापमान में भी गिरावट हुई है। इसके चलते हवा में पीएम 2.5 की मात्रा में अचानक बढ़ोतरी हो गई। बीते 24 घंटे में राजधानी का एयर क्वालिटी डिफेंस (AQI) 412 तक पहुंच गया है। इस स्तर को वायु प्रदूषण के मानकों में अत्यंत खराब कहा जाता है। राजधानी लखनऊ में व्यवसाय क्षेत्र तालकटोरा में AQI 412 तक पहुंच गया हैं, जो कि अत्यंत खराब श्रेणी में है।

यह लखनऊ शहर की फोटो है। सुबह वातावरण में धुंध छाई रही।

यह लखनऊ शहर की फोटो है। सुबह वातावरण में धुंध छाई रही।

शहर के छह स्थानों पर छापेमारी

शहर में लालबाग व तालकटोरा क्षेत्र का AQI खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है। लखनऊ के क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी डॉ. राम करण ने बताया कि बोर्ड की छापामार टीम ने करीब 8 निर्माण स्थलों का औचक निरीक्षण किया। इसमें छह स्थानों पर प्रदूषण वायु प्रदूषण के मानकों का उल्लंघन पाया गया। उन्होंने बताया कि मानकों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। उन्हें नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है।

प्रमुख स्थानों का एयर क्वालिटी इंडेक्स-

क्षेत्रAQIश्रेणीगोमतीनगर340अत्यंत खराबअलीगंज353अत्यंत खराबलालबाग406अत्यंत खराबतालकटोरा412गंभीर/खतरनाक

सुबह कोहरा व दिन में रहेगी धूप

मौसम विभाग के निदेशक JP गुप्ता ने बताया कि सुबह-शाम कोहरा रहेगा। दिन में मौसम साफ रहेगा। बुधवार को शहर का तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 0.9 डिग्री कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। मौसम विभाग का कहना है कि दिसंबर में कड़ाके की ठंड 10 के बाद शुरू हो जाएगी। ठंड का असर उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में ज्यादा देखने को मिलेगा।

Input – Bhaskar.com

Most Popular