Home लखनऊ Lucknow news- बीज व उर्वरक की दो दुकानों का स्टॉक सील

Lucknow news- बीज व उर्वरक की दो दुकानों का स्टॉक सील

गौरीगंज (अमेठी)। मिलवाटी नकली बीज व उर्वरक की बिक्री प्रतिबंधित करने के लिए कृषि विभाग की टीम ने 20 दुकानों का औचक निरीक्षण कर 43 नमूनों को जांच के लिए भेजा है। इस दौरान दस्तावेज व अन्य कमी मिलने पर टीम ने दो बीज व उर्वरक विक्रेताओं की दुकान में मौजूद स्टॉक सील कर बिक्री पर रोक लगाते हुए सात दिन में प्रमाण के साथ जवाब नहीं देने पर लाइसेंस निरस्त करने की चेतावनी दी है।

रवी सीजन में किसानों को गुणवत्ता परक बीज व उर्वरक मुहैया कराने के साथ ही जिले में मिलवाटी-नकली बीज व उर्वरक की बिक्री प्रतिबंधित करने के लिए डीएम के निर्देश पर कृषि विभाग की टीम ने रविवार व सोमवार को कुल मिलाकर 20 दुकानों पर छापामारी की। टीम में शामिल उप निदेशक कृषि सत्येंद्र सिंह चौहान ने मुसाफिरखाना व अमेठी तो जिला कृषि अधिकारी अखिलेश पांडेय ने तिलोई व गौरीगंज तहसील क्षेत्र में संचालित उर्वरक व बीज की दुकानों का निरीक्षण किया।

इस दौरान इंडियन बीज भंडार बाबा नगर व शिवा बीज भंडार की दुकान में मौजूद बीज व उर्वरक से संबंधित कागजात नहीं दिखा पाए। इससे नाराज टीम ने दोनों दुकानदारों की दुकान पर मौजूद स्टॉक को सील करते हुए उनकी बिक्री प्रतिबंधित करने के साथ ही उन्हें नोटिस जारी किया है।

टीम ने दुकानदारों से सात दिन में जवाब के साथ प्रमाण प्रस्तुत करने का निर्देश देते हुए दस्तावेज नहीं मिलने तथा जवाब से संतुष्ट नहीं होने पर दुकान का अनुबंध पर निरस्त करने की चेतावनी दी है। इस दौरान टीम ने पेस्टीसाइड के 15 व बीज के 28 नमूने संग्रहीत कर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा है। जांच मेें नमूने फेल होने पर विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। टीम की छापामारी के दौरान उर्वरक व बीज विक्रेताओं में हड़कंप मचा रहा।

Most Popular