Home लखनऊ Lucknow news- बीपीएड की 400 सीट के लिए केवल 170 का हुआ...

Lucknow news- बीपीएड की 400 सीट के लिए केवल 170 का हुआ चयन

केंद्रीकृत दाखिला प्रणाली के बावजूद पाठ्यक्रम का बुरा हाल

लखनऊ विश्वविद्यालय में केंद्रीकृत दाखिला प्रणाली के बावजूद बीपीएड पाठ्यक्रम का बुरा हाल है। विश्विद्यालय और कॉलेजों में कुल मिलाकर बीपीएड की 400 सीटें हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने शुक्रवार को बीपीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। इसमें सिर्फ 170 अभ्यर्थी ही सफल घोषित किए गए हैं। ऐसे में सीट खाली रहना तय है। कम्पलीट मेरिट लिस्ट लविवि की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर उपलब्ध है। मेरिट लिस्ट में लिखित परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंकों को शामिल किया गया है।

लविवि ने अन्य पाठ्यक्रम की तरह बीपीएड पाठ्यक्रम की प्रवेश प्रक्रिया केंद्रीकृत प्रणाली पर की है। इस समय लविवि में बीपीएड की 100 सीटें हैं और बाकी की 300 सीटें डिग्री कॉलेजों में हैं। इन सभी पर दाखिले के लिए लविवि ने प्रवेश परीक्षा कराई थी। इसमें सफल रहने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता की परीक्षा में शामिल होने के लिए बुलाया गया था। अब इनके आधार पर कंप्लीट रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इसमें सिर्फ 170 अभ्यर्थी ही सफल घोषित हुए हैं।

सीधे दाखिले का मौका
केंद्रीकृत प्रणाली से सीट न भर पाने की सूरत में कॉलेजों को सीधे दाखिले का मौका मिलने की उम्मीद है। असल ने शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम होने की वजह से इनके दाखिले केंद्रीकृत स्तर पर ही होते हैं। अब इस साल सीट खाली बचने की सूरत में इन पर सीधे दाखिले के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा। जैसा कि अनुमान है ज्यादातर अभ्यर्थियों का विकल्प लविवि परिसर ही होगा। इसलिए सीधे दाखिले का उपयोग कालेजों को ही करना होगा।
परास्नातक अभ्यर्थियों के पास नहीं पहुंचे मेसेज
लविवि ने परास्नातक प्रवेश प्रकिया में फ़ीस जमा करने की अंतिम तिथि 14 दिसम्बर निर्धारित की है। लविवि प्रशासन का दावा है कि सभी को इसकी सूचना मेसेज के द्वारा दी गई है। इसके बावजूद अभ्यर्थियों ने बताया कि उन्हें कोई मेसेज नहीं मिला है। अभ्यर्थियों ने इस पर विभागों में भी फोन किया। उनका कहना था कि एडमिशन हेल्पलाइन के नंबर पर फोन करने के बावजूद वहां से कोई जवाब नहीं मिला। वहीं लविवि प्रशासन के अनुसार ट्राई की नीतियों में कुछ बदलाव की वजह से यह समस्या आई है। इसलिए वेबसाइट पर इसकी सूचना दी गई है। लविवि प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव के अनुसार अभ्यर्थी ऑनलाइन अनलॉक पोर्टल में जाकर अपनी सीट कन्फर्मेशन फ़ीस जमा करें। जिन विषयों में च्वॉइस भरनी थी, उन विषयों के अभ्यर्थियों को उनके लॉगिन पर मेरिट के अनुसार अलॉटमेंट उपलब्ध करा दिया गया है। उसी लिंक पर फ़ीस जमा करने का लिंक है, जिसके माध्यम से अभ्यर्थी अपनी सीट फ़ीस जमा करके कन्फर्म कर लें। यदि वे अपने दिए गए विकल्प का अपग्रेडेशन चाहते हैं तो अपग्रेडेशन पर जरूर क्लिक करें।

Most Popular