Home लखनऊ Lucknow news- भाजपा की नीतियों से चौपट हुई कृषि अर्थव्यवस्था : अखिलेश

Lucknow news- भाजपा की नीतियों से चौपट हुई कृषि अर्थव्यवस्था : अखिलेश

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा की नीतियों से कृषि अर्थव्यवस्था पूरी तरह चौपट व बर्बाद हो गई है। किसान प्राकृतिक आपदा से ज्यादा सरकारी रवैये से संकट में है। भाजपा ने कर्ज माफी, आय दोगुनी करने तथा उपज की उत्पादन लागत का डेढ़ गुना दाम देने के झूठे वादों करके वोट ले लिए और फिर कॉरपोरेट के पास उन्हें बंधक बनाने की साजिश को अंजाम दे दिया।

अखिलेश ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि बेमौसम बरसात और धान की खरीद में भ्रष्टाचार के चलते किसान बदहाल हैं। सरकार उनके प्रति संवेदनाशून्य व्यवहार कर रही है। ऐसे में किसान आत्महत्या नहीं करेंगे तो क्या करे? बेमौसम बरसात में खेतों में तैयार और खलिहान में पड़ी धान की काफी फसल खराब हो गई है। तिलहनी फसलों को भी नुकसान हुआ है। कई स्थानों पर धान क्रय केंद्रों के बाहर खुले में रखा धान भी भीगकर खराब हो गया। न्यूनतम समर्थन मूल्य के बजाए 1000-1200 में ही धान बेचना पड़ रहा है।

खाद, डीजल, कीटनाशक, यंत्रों के दाम बढ़े

सपा अध्यक्ष ने कहा कि किसान को बाजार से मंहगा डीजल, खाद, कीट नाशक, खेती के उपकरणों की खरीद करनी पड़ती है। भाजपा राज में एक अक्तूबर से डीएपी खा पर 50 रुपये और एनपीके खाद पर 78 रुपये प्रति बोरी दाम बढ़े हैं। सरकारी देयों की वसूली बेरहमी से की जा रही है। किसान को आसानी से बैंकों से कर्ज नहीं मिल रहा है। ऐसी स्थिति में किसान को साहूकार के चंगुल में फंसना पड़ता है।

Most Popular