Home लखनऊ Lucknow news - भारत बंद पर UP सरकार की एडवायजरी: जबरन दुकान...

Lucknow news – भारत बंद पर UP सरकार की एडवायजरी: जबरन दुकान बंद कराने पर कार्रवाई होगी, बॉर्डर पर रहेगी पैनी नजर; DGP ने प्रदेश के सभी कप्तानों को लिखा लेटर

यह फोटो दिल्ली बॉर्डर की है। यहां किसान पिछले 12 दिनों से नए कृषि कानूनों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। किसान संगठनों ने ही 8 दिसंबर को भारत बंद का आवाहन किया है।

गृह विभाग ने DGP को लेटर लिखकर गाइडलाइन के अनुपालन का निर्देश दियाDGP ने पुलिस अफसरों को सतर्क रहने के दिए निर्देश

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का आवाहन किया है। इसको लेकर उत्तर प्रदेश में योगी सरकार अलर्ट मोड पर है। सोमवार को गृह विभाग ने DGP को पत्र लिखकर दुकानें जबरन बंद कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। कहा गया है कि ऐसी व्यवस्था बनाई जाए, जिससे किसी की भी जबरन दुकान बंद ना हो, किसी के साथ मारपीट न की जाए। DGP ने प्रदेश के सभी ADG जोन, IG रेंज, SP/SSP को पत्र लिखकर अलर्ट रहने के साथ अराजक तत्वों से सख्ती से निपटने के लिए कहा है।

किसानों से हो संवाद, चार से पांच जगह सड़क पर की जाए बैरिकेटिंगDGP ने एडवायजरी में कहा है कि किसान एवं किसान संगठनों से संवाद बनाकर रखें। कोई अप्रिय घटना होने से रोका जाए। नोएडा और दिल्ली बॉर्डर से पहले 6 से 10 किलोमीटर के बीच में कम से कम 5 स्थानों पर चेक पोस्ट लगाकर ऐसे ट्रैक्टर ट्राली को वाहनों और किसान तत्वों को चिन्हित किया जाए, जिससे बॉर्डर पर जाकर अव्यवस्था फैलाने की कोशिश ना की जा सके। सभी धरना स्थल के स्थानों पर उपस्थित लोगों का विवरण रखा जाए।

प्रतिबंधित संगठनों का ना हो प्रवेश, उन पर की जाए कार्रवाईगृह विभाग ने प्रतिबंधित संगठनों और असामाजिक तत्वों द्वारा धरना स्थल पर न पाया जाए। ऐसे लोगों के खिलाफ समुचित कार्रवाई की जाए माहौल खराब करने वाले लोगों पर सख्ती की जाए। ऐसे लोगों को चिन्हित कर कर पहले ही उन को पाबंद किया जाए।

राज्य के बॉर्डर पर बढ़ाई जाए सख्तीउत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान से सटे उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में एंट्री पॉइंट पर भी चेकिंग की जाए। पुलिस प्रबंधन के साथ-साथ उनका सुपरविजन वरिष्ठ पुलिस अधिकारी द्वारा किया जाए। जिससे अन्य प्रदेशों में से ऐसे संगठन तक ना आ पाएं जो उत्तर प्रदेश में अव्यवस्था फैलाने का कार्य करें। कोविड-19 गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाए। कहीं भी लोग इकट्ठा ना हो सकें।

Input – Bhaskar.com

Most Popular