Home लखनऊ Lucknow news- भाषा विवि: कैम्पस व हॉस्टल में मिलेगी वाई-फाई सुविधा

Lucknow news- भाषा विवि: कैम्पस व हॉस्टल में मिलेगी वाई-फाई सुविधा

विवि ने प्रयोग में ली बीएसएनएल की लीज लाइन

जल्द प्रभावी होगी विवि की अपनी ईआरपी भी

ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को जल्दी ही कैंपस और हॉस्टल में वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। इसके लिए विश्वविद्यालय ने बीएसएनएल की लीज लाइन ली है, जिससे 300 एमबीपीएस की स्पीड मिल रही है। वहीं इंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग (ईआरपी) का काम भी अंतिम चरण में है।

विवि का कार्यभार संभालने के साथ ही कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक का जोर विश्विद्यालय में विद्यार्थियों की सुविधा बढ़ाने पर है। ऑनलाइन क्लासेज व अन्य व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए विवि प्रशासन ने बीएसएनएल की लीज लाइन ली है। इसका लाभ शिक्षकों को भी मिलेगा और वे अपनी क्लास आसानी से ऑनलाइन कर सकेंगे। दूसरी तरफ विवि अपनी खुद की ईआरपी डवलप कर रहा है। इसके बन जाने से विभागों का काफी काम व पत्राचार ऑनलाइन होगा और इसका स्थाई रिकॉर्ड भी होगा। इतना ही नहीं विद्यार्थी डिग्री, मार्क्सशीट, पीडीसीडी आदि के लिए ऑनलाइन ही आवेदन करके ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए उनको विवि के चक्कर नहीं काटने होंगे।

कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि बेहतर परिणाम के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं का होना जरूरी है। इस लिहाज से विवि में थोड़ी व्यवस्था बेहतर नहीं थी, जिसे ठीक किया जा रहा है। बीएसएनएल की कनेक्टिविटी व ईआरपी के प्रभावी होने से काफी चीजें बेहतर होंगी।

लेक्चर रिकार्डिंग शुरू

लखनऊ। भषा विवि में ऑनलाइन क्लासेज के लिए अब शिक्षकों के लेक्चर रिकॉर्डिंग का काम भी शुरू हो गया है। विवि के अपने स्टूडियो में इसकी व्यवस्था करके रिकॉर्डिंग शुरू कराई गई है। जल्द ही काफी ई-कंटेंट भी विद्यार्थियों को वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। विवि में क्लास रूम टीचिंग भी गति पकड़ रही है।

Most Popular