Home लखनऊ Lucknow news- मेले में प्रतिभाग को रवाना हुआ किसानों का जत्था

Lucknow news- मेले में प्रतिभाग को रवाना हुआ किसानों का जत्था

अमेठी। अयोध्या के कुमारगंज स्थित नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय कृषक मेले में शामिल होने के लिए 120 किसानों का जत्था रविवार को रवाना हुआ। मेले में वैज्ञानिक संवाद के साथ प्रदर्शनी के माध्यम से उन्हें खेती-किसानी की आधुनिक जानकारी दी जाएगी।

विश्वविद्यालय में रविवार को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत तीन दिवसीय मेला का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। मेेले के पहले दिन किसानों ने मुख्यमंत्री का संवाद सुना।

इसके बाद प्रदर्शनी के माध्यम से आधुनिक जानकारी हासिल की। मेले के दूसरे दिन किसान वैज्ञानिक संवाद के साथ किसानों को विश्वविद्यालय परिसर मेें होने वाली खेती से रूबरू कराते हुए उनकी समस्या का निराकरण किया जाएगा।

साथ ही कम लागत में अधिक उपज प्राप्त करने की विधि बताई जाएगी। मेले के तीसरे दिन किसानों को प्रगतिशील किसानों के खेतों का भ्रमण कराते हुए विभागीय योजनाओं के साथ जैविक उर्वरक का प्रयोग कर खेती करने की विधि बताई जाएगी।
जिला कृषि अधिकारी अखिलेश पांडेय ने बताया कि मेले में तीन दिन तक किसानों के रहने व भ्रमण के लिए कर्मचारी नामित किए गए हैं। नामित कर्मचारी किसानों को अपनी देख-रेख में वापस लाएंगे। किसानों के साथ गए कर्मियों में तकनीकी सहायक फूलचंद्र भी शामिल हैं।

Most Popular