Home लखनऊ Lucknow News- यूपी उपचुनाव में जहां की तहां खड़ी रह गई बसपा,...

Lucknow News- यूपी उपचुनाव में जहां की तहां खड़ी रह गई बसपा, 2022 के पहले मनोवैज्ञानिक बढ़त लेने की रणनीति भी फेल

उत्तर प्रदेश की सात सीटों के उपचुनाव में बसपा को कोई फायदा नहीं हुआ। पार्टी जहां की तहां खड़ी रही। बसपा की उपचुनाव में अच्छा प्रदर्शन कर विधानसभा चुनाव-2022 से पहले मनोवैज्ञानिक लाभ लेने की रणनीति फेल साबित हुई।

पार्टी सात में से केवल एक सीट बुलंदशहर में ही नंबर दो पर आ पाई। मल्हनी व बांगरमऊ में चौथे, देवरिया, घाटमपुर, नौगांवा सादात व टूंडला में तीसरे स्थान पर रही। बसपा को विधानसभा चुनाव 2017 में औसत 22.23 फीसदी वोट मिले थे। पार्टी इस उपचुनाव में सात सीटों पर औसत 18.97 फीसदी वोट ही हासिल कर पाई।

जातीय समीकरण के हिसाब से टिकट में सोशल इंजीनियरिंग की कोशिश भी औंधे मुंह गिरी है। पार्टी नेता सात में से चार सीटों पर अच्छी लड़ाई के दावे कर रहे थे, लेकिन वह छह सीटों पर नंबर दो की भी लड़ाई में नहीं रही। हालांकि बसपा इस बात से संतोष कर सकती है कि उपचुनाव वाली सात सीटों में से कोई भी उसके कब्जे में नहीं थी।

विश्लेषकों का कहना है कि उपचुनाव से ठीक पहले बसपा नेतृत्व का सपा के खिलाफ आरोपों की बौछार व सपा को आगामी एमएलसी चुनाव में  हराने के लिए भाजपा को वोट करने से परहेज न होने का बयान उल्टा साबित हुआ। बाद में मायावती की सफाई भी किसी काम नहीं आई।

विज्ञापन

आगे पढ़ें

सातों सीटों पर ऐसे रहे चुनाव परिणाम

विज्ञापन

Most Popular