HomeलखनऊLucknow news- यूपी पंचायत चुनाव : लखनऊ समेत आसपास के जिलों में...

Lucknow news- यूपी पंचायत चुनाव : लखनऊ समेत आसपास के जिलों में कब होगा मतदान, जानिए एक क्लिक में…

बलरामपुर : जिले में तीसरे चरण में पंचायत चुनाव का होगा मतदान

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में तीसरे चरण में 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे ।13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 16 एवं 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 18 अप्रैल सुबह 8:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं । इसी दिन 3:00 बजे के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे ।24 अप्रैल की शाम 5:00 बजे तक चुनाव प्रचार समाप्त होगा। 26 अप्रैल को सभी पदों के लिए मतदान कराया जाएगा। मतगणना आगामी 2 मई को संपन्न होगी। जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

अमेठी में तीसरे चरण में मतदान

जिले में पंचायत आरक्षण की अंतिम सूची जारी, नही हुआ कोई बदलाव। डीडीसी के 36, बीडीसी के 877, ग्राम प्रधान के 682, ग्राम पंचायत सदस्य के 8,620 व ब्लॉक प्रमुख के 13 पदों के लिए आरक्षण की अंतिम सूची शुक्रवार को जारी कर दी गई। डीपीआरओ श्रेया मिश्रा ने बताया कि अनंतिम सूची ही अंतिम सूची है। दाखिल सभी आपत्तियों को खारिज कर दिया गया है। इसी के साथ संबंधित उम्मीदवार अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। जिले में डीडीसी की 36, बीडीसी के 877, ग्राम प्रधान के 682 व ग्राम पंचायत सदस्य के 8,620 पदों के लिए तीसरे चरण में 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 16 एवं 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 18 अप्रैल सुबह 8:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। इसी दिन 3:00 बजे के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे। 24 अप्रैल की शाम 5:00 बजे तक चुनाव प्रचार होगा। 26 अप्रैल को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक सभी पदों के लिए मतदान कराया जाएगा। मतगणना दो मई की सुबह आठ बजे शुरू होगी। अधिसूचना जारी होते ही जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता भी प्रभावी हो गई है।

सीतापुर : जिले के पंचायत आरक्षण में नहीं हुआ बदलाव

प्रधान सहित 5 पदों के लिए डीएम की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्य समिति की ओर से अनन्तिम आरक्षण सूची जारी की गई थी। इस पर आपत्तियां प्राप्त की गई।  इनका निस्तारण करने के बाद शुक्रवार को आरक्षण की अंतिम सूची जारी की गई है। इस सूची में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अनंतिम सूची जारी करने पर आरक्षण की जो स्थिति थी, वही है।  इस प्रकार आपत्तियों के निस्तारण के बाद आरक्षण में किसी प्रकार का बदलाव नहीं हुआ है। इसी के साथ संबंधित उम्मीदवार अपनी तैयारियों में जुट जाएंगे। निर्वाचन आयोग ने चुनाव की अधिसूचना भी जारी कर दी है। इसके अनुसार जिले में अंतिम चरण में 29 अप्रैल को मतदान होना है। 17 व 18 अप्रैल को नामांकन दाखिल किए जाएंगे। नामांकन की जांच 19 व 20 अप्रैल को 20 अप्रैल को होगी। 21 अप्रैल को सुबह 8:00 बजे से शाम 3:00 बजे तक उम्मीदवारी वापस ली जा सकती है। इसी दिन शाम 3:00 से कार्य समाप्ति तक चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।

अम्बेडकरनगर : ग्राम प्रधान के 902 और जिला पंचायत सदस्य के 41 पद

जिले में ग्राम प्रधान के 902 और जिला पंचायत सदस्य के 41 पद समेत अन्य पद के लिए मतदान चौथे चरण में 29 अप्रैल को होगा। इसके लिए नामांकन पत्रों की बिक्री शनिवार 27 मार्च से शुरू हो जाएगी। अम्बेडकरनगर में नामांकन दाखिल करने के लिए 17 और 18 अप्रैल का दिन निर्धारित किया गया है। ब्लॉक मुख्यालयों पर आयोजित होने वाली इस प्रक्रिया के लिए सभी जरूरी तैयारियां तेजी से की जा रही हैं

गोंडा : दूसरे चरण में होगा चुनाव, 19 अप्रैल को होगा मतदान, सात अप्रैल से नामांकन

राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। चार चरणों में होने वाले चुनाव के लिए पूरा कार्यक्रम तय कर दिया गया है। गोंडा जिले में एक साथ दूसरे चरण यानि 19 अप्रैल को मतदान होगा। जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य व ग्राम पंचायत सदस्य व प्रधान पदों के लिए सात अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। सात व आठ अप्रैल को नामांकन पत्र भरे जाएंगे। नौ व दस अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 11 अप्रैल को नामांकन या उम्मीदवारी की वापसी हो सकेगी। 11 अप्रैल को ही प्रतीक चिह्नों का आवंटन होगा। 19 अप्रैल को मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक किया जा सकेगा। दो मई को मतगणना की जाएगी।

 पंचायतों में 1204 पंचायतों में प्रधान के पदों के साथ ही 1614 क्षेत्र पंचायत सदस्यों, 65 जिला पंचायत सदस्यों व 15410 पंचायत सदस्यों के चुनाव की तिथियां तय कर दी गई हैं। चुनाव दूसरे चरण में 16 ब्लाकों पर नामांकन की प्रक्रिया 7 अप्रैल से शुरू होगी। 11 अप्रैल तक प्रकिया पूरी हो जाएगी। 19 अप्रैल को मतदान होगा। इसके लिए 4195 मतदेय स्थल तय किए गए हैं और 26.68 लाख मतदाता पंचायत चुनाव में अपने पसंद का प्रतिनिधि चुनेंगे। तिथि तय होने के साथ ही 30 आरओ और 200 एआरओ की तैनाती कर दी गई है जो ब्लाकों पर नामांकन से लेकर मतगणना तक की कार्रवाई पूरी कराएंगे। दो मई को मतगणना तय है। जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही ने बताया कि चुनाव तैयारी पूरी की जा रही है।

Most Popular