Home लखनऊ Lucknow news- यूपी बोर्ड: इस बार बदले रहेंगे परीक्षा कक्ष के मापदंड,...

Lucknow news- यूपी बोर्ड: इस बार बदले रहेंगे परीक्षा कक्ष के मापदंड, नहीं लागू होगा ये नियम

कोरोना की वजह से इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान कई बड़े बदलाव किए गए हैं। पहले की तरह कम से कम 40 परीक्षार्थियों को एक कक्ष में रखने का नियम इस बार अनिवार्य नहीं होगा। सीटिंग प्लान पूरी तरह बदला रहेगा।

बोर्ड ने केंद्र निर्धारण नीति जारी कर दी है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि जो नीति जारी की गई है उसके सारे नियम और मानक सभी स्कूलों को भेज दिए गए हैं। स्कूलों को उससे संबंधित 5 दिसंबर तक सूचनाएं देनी हैं।

इस बार परीक्षा कक्ष में कम से कम 40 छात्रों को बैठाने का नियम अनिवार्य नहीं होगा। छात्रों का सीटिंग प्लान सोशल डिस्टेंसिंग और कक्षा के साइज के हिसाब से बनाया जाएगा। यदि बेंच बहुत लंबी होगी तो एक बेंच पर दो छात्र बैठाए जाएंगे। वरना एक-एक छात्र ही परीक्षा देंगे।

बालिका विद्यालय में नहीं भेजे जाएंगे बालक

एक परीक्षार्थी के लिए कम से कम 3.34 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए और 2 छात्रों के बीच पर्याप्त 2 गज की दूरी होनी चाहिए। ऐसे में इस बार परीक्षा केंद्र और परीक्षा कक्ष दोनो की संख्या बढ़ानी होगी।

जिन बालिका विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा वहां पर सिर्फ बालिकाओं का ही केंद्र बनाया जाएगा। परीक्षा केंद्र के निर्धारण नीति में साफ निर्देश है कि बालिका विद्यालय में बालकों को परीक्षा के लिए ना भेजा जाए। इस बार परीक्षाओं की समय सारणी बनाये जाने के दौरान छात्र संख्या का विशेष ध्यान रखा जाएगा। 

आगे पढ़ें

बालिका विद्यालय में नहीं भेजे जाएंगे बालक

Most Popular