HomeलखनऊLucknow news- यूपी : बोर्ड परीक्षा की तैयारियों पर स्कूलों की लापरवाही...

Lucknow news- यूपी : बोर्ड परीक्षा की तैयारियों पर स्कूलों की लापरवाही पड़ रही भारी

यूपी बोर्ड परीक्षा की अंतिम तैयारियों में स्कूलों की लापरवाही भारी पड़ रही है। हाईस्कूल व इंटर छात्रों के पंजीकरण कार्ड परीक्षा कार्यालय में आए 15 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक करीब 350 स्कूलों ने इसे प्राप्त नहीं किया है। परीक्षा ड्यूटी के लिए स्कूलों से शिक्षकों का ब्योरा मांगा गया था, वो भी कार्यालय को उपलब्ध नहीं कराया गया है। ब्योरा देने के बाद ही स्कूलों को पंजीकरण कार्ड दिए जाएंगे। वहीं, परीक्षा केंद्रों पर भी व्यवस्थाओं को लेकर तमाम खामियां मिल रही हैं।

जिले में करीब 750 से ज्यादा विद्यालय हैं। इनसे पिछले एक महीने से ब्योरा मांगा जा रहा है, लेकिन करीब 350 स्कूल ब्योरा उपलब्ध कराने में हीलाहवाली कर रहे हैं। ऐसे में अब उन्हें ब्योरा देने पर ही पंजीकरण कार्ड देने का निर्णय लिया गया है। अब स्कूल न तो ब्योरा दे रहे हैं और न ही पंजीकरण कार्ड ले जा रहे हैं। वहीं, परीक्षा केंद्र बनने के बाद से सत्यापन में कई परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी, वायस रिकॉर्डर, बिजली, पानी आदि मूलभूत संसाधनों की कमी देखने को मिली।

स्कूल इन कमियों को भी जल्द दूर नहीं कर रहे हैं। डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि सभी 136 परीक्षा केंद्रों को 20 मार्च तक शपथ पत्र देना अनिवार्य है, जिसमें उन्हें यह लिखना होगा कि उनके यहां पर सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं। यदि बाद में सत्यापन में कोई कमी पाई गई तो इसकी जिम्मेदारी स्कूलों की होगी।

22 तक देना है यूजर आईडी व पासवर्ड

सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल रूम के लिए सभी परीक्षा केंद्रों को डीवीआर का आईपी एड्रेस, यूजर आईडी और पासवर्ड भी देना है ताकि कंट्रोल रूम से ही परीक्षा केंद्रों पर औचक निगरानी रखी जा सके। डीआईओएस ने 22 मार्च तक परीक्षा केंद्रों को इसे बंद लिफाफे में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

Most Popular