HomeलखनऊLucknow news- यूपी : मुख्यमंत्री ने दिए पुलिस को जरूरी कदम उठाने...

Lucknow news- यूपी : मुख्यमंत्री ने दिए पुलिस को जरूरी कदम उठाने के निर्देश, सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ न हो इकठ्ठा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ इकठ्ठा न होने देने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए पुलिस को जरूरी कदम उठाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 1.50 लाख से अधिक कोविड-19 की टेस्टिंग की जाए। कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आने वाले अधिक से अधिक लोगों को चिन्हित करते हुए जांच कराई जाए। बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन तथा हवाई अड्डों पर यात्रियों की सघन कोविड जांच की जाए। संक्रमित पाए जाने पर क्वारंटीन की व्यवस्था करते हुए, मरीजों के इलाज का प्रबंध किया जाए।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित बैठक में कहा कि होली सहित अन्य पर्वों, त्योहारों, पंचायत निर्वाचन और देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना संक्त्रस्मण की वृद्धि को देखते हुए अतिरिक्त सावधानी बरती जाए। कोविड चिकित्सालयों में पर्याप्त संख्या में चिकित्सा कर्मी, दवाएं, मेडिकल उपकरण और बैकअप सहित ऑक्सीजन का समुचित प्रबंध हर स्थिति में उपलब्ध रहे। कोविड हेल्प डेस्क को इंफ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग करते हुए लक्षणयुक्त व्यक्तियों को चिन्हित किया जाए।

उन्होंने ने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में निगरानी समितियों के माध्यम से बाहर से आने वाले लोगों की पहचान करके, उनकी जांच कराई जाए। संक्रमित पाए गए लोगों को क्वारंटीन करते हुए उनके इलाज की व्यवस्था की जाए। सभी जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रतिदिन सुबह कोविड चिकित्सालय में और शाम को इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बैठक करें। उन्होंने लोगों को मास्क के उपयोग, सार्वजनिक जगहों पर दो गज की दूरी बनाए रखने और बार-बार साबुन से हाथ धोने के लिए जागरूक करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आरके तिवारी आदि मौजूद थे।

Most Popular