HomeलखनऊLucknow news- यूपी: मुफ्त वैक्सीनेशन पर काम शुरू, स्वास्थ्य विभाग को कार्य...

Lucknow news- यूपी: मुफ्त वैक्सीनेशन पर काम शुरू, स्वास्थ्य विभाग को कार्य योजना तैयार करने के निर्देश

विस्तार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य विभाग को मुफ्त कोविड वैक्सीनेशन के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मंत्रिपरिषद के साथियों से विचार-विमर्श के दौरान टीकाकरण अभियान को व्यापक स्तर पर संचालित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को इस संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाएं और लक्षित आयु वर्ग के लोगों का डाटा तैयार करें। वैक्सीन की डोज की आवश्यकता का आंकलन कर उत्पादकों से इसकी सुचारू आपूर्ति का प्रबंध करें।

उन्होंने टीके के लिए कोल्ड चेन सहित सुरक्षित स्टोरेज व ट्रांपोर्टेशन की भी व्यवस्था के निर्देश दिए। मंत्रिमंडल की बैठक में सीएम ने कहा कि सरकार कोरोना की इस लहर में भी जीवन और आजीविका, दोनों को बचाने के लक्ष्य के साथ काम कर रही है। उन्होंने सभी प्रभारी मंत्रियों को अपने-अपने प्रभार वाले जिलों में कोविड उपचार की स्थिति पर नजर रखने और स्थानीय प्रशासन का मार्गदर्शन करने को कहा।

उन्होंने स्वच्छता व सैनिटाइजेशन अभियान पर जोर देते हुए निगरानी समितियों की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका बताई। उन्होंने पब्लिक एड्रेस सिस्टम से ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में जागरूक करने के निर्देश दिए। सीएम ने विश्वास जताया कि जनता को अफवाहों से बचाते हुए प्रदेश में पिछले वर्ष की तरह कोरोना के नियंत्रण में सफलता प्राप्त की जा सकेगी।

प्रभारी मंत्रियों को जिम्मेदारी

– प्रत्येक जिले में कोविड बेड की संख्या को दो गुना करना, ऑक्सीजन की लगातार आपूर्ति, रेमडेसिविर सहित सभी जीवन रक्षक दवाओं की सुचारू उपलब्धता सुनिश्चित करने के युद्धस्तर पर हो रहे कार्यों का अनुश्रवण।

– एंबुलेंस संचालन तथा इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेेंटर की स्थिति पर नजर रखने।

– मास्क के अनिवार्य उपयोग, कोविड से बचाव के लिए जागरूकता, क्वारंटीन सेंटर का संचालन आदि पर जिला प्रशासन को दिशा निर्देश देना।

प्रभारी मंत्रियों को जिम्मेदारी

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular