Home लखनऊ Lucknow news - यूपी में सिखों के अलावा अन्य किसी पुलिस वाले...

Lucknow news – यूपी में सिखों के अलावा अन्य किसी पुलिस वाले को दाढ़ी बढ़ाने की अनुमति नहीं, मूछों पर कोई पाबंदी नहीं

उत्तर प्रदेश के डीजीपी एच सी अवस्थी ने एक आदेश जारी किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि पुलिस विभाग में कोई भी बिना अनुमति के दाढ़ी नहीं बढ़ा सकता है। हालांकि मूछ रखने की छूट दी गई है।

  • डीजीपी हितेश चन्द्र अवस्थी ने जारी किया प्रदेश के सभी एसपी-एसएसपी को दिशा निर्देश
  • पुलिस कर्मी अपनी मूंछ इच्छानुसार रख सकते लेकिन स्टाइलिश दाढ़ी की अनुमति नहीं

यूपी के बागपत में एक पुलिसकर्मी की दाढ़ी के मामले में छिड़े विवादों के बाद डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने कहा है कि सिख पुलिसकर्मियों के छोड़कर अन्य सभी कर्मचारियों के लिए दाढ़ी रखना पर प्रतिबंध लगा दिया है।डीजीपी ने सर्कुलर में कहा है कि धार्मिक आधार पर अस्थायी अवधि के लिए दाढ़ी रखने और लंबे बाल रखने की अनुमति कार्यालय के प्रमुख द्वारा दी जा सकती है।

डीजीपी ने जारी किए सर्कुलर में कहा है कि, स्टाइलिश दाढ़ी-बाल के लिए कोई अनुमति नहीं होगी। पुलिस कर्मी अपनी मूंछ इच्छानुसार रख सकते हैं। लेकिन मूंछें ट्रिम्ड होनी चाहिए और उनका रखरखाव अच्छा होना चाहिए। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि वे गलत वर्दी और दाढ़ी-बाल को लेकर टोकाटाकी जरूर करें, जिससे अनुशासन बना रहे।

डीजीपी की ओर से जारी किया गया पत्र।

डीजीपी की ओर से जारी किया गया पत्र।

साफ सुथरी वर्दी नहीं पहनी तो होगी कार्रवाई
डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने सभी पुलिस अफसरों को पत्र लिखकर कहा है कि ऐसी सूचना मिल रही हैं कि कई पुलिस कर्मी ड्यूटी के समय पूरी वर्दी धारण नहीं कर रहे हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी पुलिस कर्मी निर्धारित वर्दी ही पहनेंगे, वर्दी साफ सुथरी होनी चाहिए। वर्दी के पैटर्न शू के अलावा कोई जूता, चप्पल या सैंडिल नहीं पहनेंगे। उन्होंने पुलिस कर्मियों को गलत वर्दी, टोपी, नेम प्लेट, कमीज का बटन खुला रखने और निर्धारित जूता-मोजा नहीं पहनने की प्रथा को खत्म करने के लिए कहा है। डीजीपी के इस सर्कुलर को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर तर्क-वितर्क किए जा रहे थे।

Input – Bhaskar.com

Most Popular