HomeलखनऊLucknow news- यूपी में 128 नए कोरोना पॉजिटिव, सीएचसी-पीएचसी पर सप्ताह में...

Lucknow news- यूपी में 128 नए कोरोना पॉजिटिव, सीएचसी-पीएचसी पर सप्ताह में तीन दिन लगेगा टीका

यूपी में बुधवार को 128 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। 24 घंटे पहले यह संख्या 151 पार हो गई थी। नए मरीजों के कम होने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। उधर लगातार दूसरे दिन नए मरीजों के अनुपात में डिस्चार्ज मरीजों की संख्या में कमी आई है। बुधवार को 110 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। जबकि मंगलवार को 101 मरीज डिस्चार्ज हुए थे।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य ने अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक 604655 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 594219 मरीज संक्रमण मुक्त होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। कुल 8740 मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि 1689 एक्टिव मरीज प्रदेश में बचे हैं। राजधानी लखनऊ में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। बुधवार को लखनऊ में 21 नए मरीज मिले हैं। नोएडा, मेरठ में 12-12, प्रयागराज में 09, गाजियाबाद, वाराणसी, मुजफ्फर नगर में 06-06 मरीज, कानपुर, बरेली, मथुरा, मैनपुरी में 04-04 मरीज मिले हैं। 36 जिलों में एक भी मरीज नहीं मिला है। महोबा, संभल में एक भी एक्टिव मरीज नहीं मिला है।

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में अब सप्ताह में तीन दिन कोरोना से बचाव का टीका लगाया जाएगा। सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को टीका लगवाने की व्यवस्था होगी। यहां मौके पर ही लाभार्थी का टीका लगवाने के लिए पंजीकरण होगा। शहरी क्षेत्र में जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में टीका रविवार को छोड़कर सभी दिन लगेगा।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक 22 लाख से अधिक लाभार्थियों का टीकाकरण हो चुका है। इनमें 17.50  लाख को प्रथम डोज और लगभग 5 लाख को दूसरी डोज दी जा चुकी है। अब 60 साल से अधिक वाले बुजुर्गों और 45 से 59 साल के गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में सरकारी अस्पतालों में टीका लगवाने के लिए 60 फीसदी स्लॉट ऑनलाइन पंजीकरण कराने वालों के लिए रखा गया है। जबकि 40 फीसदी स्लॉट टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण के लिए आरक्षित किए गए हैं।

Most Popular