Home लखनऊ Lucknow news- यूपी: विधान परिषद चुनाव के लिए 72 जिलों में होगा...

Lucknow news- यूपी: विधान परिषद चुनाव के लिए 72 जिलों में होगा मतदान, सारी तैयारियां पूरी

विधान परिषद की शिक्षक क्षेत्र की छह और स्नातक क्षेत्र की पांच सीटों के लिए हो रहे चुनाव के लिए मंगलवार को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। स्नातक खंड की सीटों के लिए 1808 मतदान स्थलों पर 12.69 लाख मतदाता और शिक्षक क्षेत्र की सीटों के लिए 813 मतदान स्थलों पर 2.06 लाख मतदाता वोट डालेंगे। इसके लिए पोलिंग पार्टिंयां सोमवार को ही मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गईं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि परिषद चुनाव में कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव को छोड़कर शेष 72 जिलों में मतदान होगा। स्नातक क्षेत्र की पांच सीटों पर 114 और शिक्षक क्षेत्र की 6 सीटों पर 85 उम्मीदवारों सहित कुल 199 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रत्येक मतदान केंद्र पर वोटरों की अधिकतम संख्या 1000 रखने के साथ ही थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर व साबुन-पानी समेत सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 11 पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। इसके अतिरिक्त 952 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 413 जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। प्रत्येक मतदान स्थल पर एक माइक्रो पर्यवेक्षक की तैनाती के साथ मतदान की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। चुनाव के लिए 848 भारी वाहन, 1754 हल्के वाहन और 12319 मतदान कर्मी भी तैनात किए गए हैं।

Most Popular