Home लखनऊ Lucknow news- योगी सरकार का निर्देश, बर्ड फ्लू पर तत्काल एहतियाती कदम...

Lucknow news- योगी सरकार का निर्देश, बर्ड फ्लू पर तत्काल एहतियाती कदम उठाएं अफसर, निर्देश जारी

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि सूचना विभाग के माध्यम से बर्ड फ्लू को लेकर जनमानस को जागरूक किया जाए। उन्हें बताया जाए कि क्या करना है और क्या नहीं करना है। सुरक्षात्मक कदम तत्काल उठाए जा सकें इसके लिए सभी संबंधित विभाग तैयारियों के संबंध में जानकारी दें।

उन्होंने यह निर्देश बर्ड फ्लू से पैदा होने वाली स्थिति से निपटने के लिए राज्यस्तरीय टास्क फोर्स की वर्चुअल बैठक के दौरान दिए। तिवारी ने कहा कि मृत पक्षियों की सूचना आपातकालीन नंबर व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर दी जा सकती है।

पशुपालन निदेशालय में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जो कि 24 घंटे खुला है। इसका टोल फ्री नंबर 18001805154 और टेलीफोन नंबर 0522-2741991 व 92 है। जिलों में स्थापित कोविड कंट्रोल रूम पर तत्काल कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर रिपोर्ट प्राप्त की जाए।

पका अंडा और मीट खाने से कोई खतरा नहीं

मुख्य सचिव ने कहा कि आमजन को बताएं कि पूर्णरूप से पका हुआ अंडा या मीट खाने से बर्ड फ्लू का कोई खतरा नहीं है क्योंकि यह वायरस 70 डिग्री सेंटीग्रेट पर समाप्त हो जाता है। इस दौरान कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव पशुधन भुवनेश कुमार और वन एवं सिंचाई विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

source url

Most Popular