Home लखनऊ Lucknow news- राजधानी से लखीमपुर तक इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी, रेल...

Lucknow news- राजधानी से लखीमपुर तक इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी, रेल संरक्षा आयुक्त 23 को करेंगे ट्रायल

राजधानी से लखीमपुर के लिए इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ाने की पूर्वोत्तर रेलवे ने हरी झंडी दे दी है। इससे पहले रेल संरक्षा आयुक्त 23 दिसंबर को ट्रायल करने आ रहे हैं। ऐशबाग-पीलीभीत रेलखंड की छोटी लाइन से बड़ी लाइन में बदलने का काम चल रहा है। 

वहीं, सीतापुर से लखीमपुर तक रेल विद्युतीकरण का काम भी पूरा हो चुका है। ऐसे में जल्द इलेक्ट्रिक इंजन से एक्सप्रेस ट्रेन और मेमू पैसेंजर ट्रेनों को चलाया जाएगा।

ऐशबाग से सीतापुर रेलखंड की छोटी लाइन बड़ी में बदलने का काम पूरा हो चुका है। अब लखीमपुर को भी जोड़ा गया है। इससे गोरखपुर से गोमतीनगर आने वाली एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार लखीमपुर तक हो सकेगा। वहीं, अब लखीमपुर तक विद्युतीकरण पूरा होने के बाद बिजली से चलने वाली ट्रेनों को भी हरी झंडी दे दी गई है। 

पूर्वोत्तर रेलवे लखीमपुर तक मेमू चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेजेगा। रेल संरक्षा आयुक्त 23 दिसंबर को लखनऊ आकर लखनऊ जंक्शन से स्पेशल ट्रेन से सीतापुर से लखीमपुर तक का ट्रायल करेंगे। इलेक्ट्रिक लाइन की जांच कर इलेक्ट्रिक इंजन से सीतापुर तक दौड़ाकर स्पीड जांचेंगे। ट्रायल में सब ठीक पाया तो इस रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेन नए साल में दौड़ने लगेगी।

Most Popular