Home लखनऊ Lucknow news- राजभवन में विकसित होगा यूपी का पहला पंचतंत्र वन, ये...

Lucknow news- राजभवन में विकसित होगा यूपी का पहला पंचतंत्र वन, ये होंगी खासियतें

पंचतंत्र की प्रेरक कहानियां। जंगल जैसा अहसास। कहानियां कहते वन्यजीवों के 3डी मॉडल। कुछ ऐसे ही पंचतंत्र वन की स्थापना राजभवन में होने जा रही है। यह प्रदेश का ऐसा पहला वन होगा जहां पंचतंत्र की प्रेरक कहानियों को बच्चे सैर के दौरान जान सकेंगे।

पंचतंत्र वन को लेकर वन विभाग जल्द ही काम शुरू करेगा। वन लगभग तीन एकड़ में बनेगा और इसमें लगभग आठ कहानियाें को दर्शाया जाएगा। लगभग एक करोड़ से अधिक की लागत से तैयार होने वाले इस वन में कहानियों को दर्शाने के लिए छोेटे-बड़े आकार के लगभग 800 वन्यजीवों, परिंदों, जलीय जंतु आदि के मॉडल लगाए जाएंगे।

डीएफओ अवध डॉ. रवि कुमार सिंह ने बताया कि बीते दिनों राजभवन में पंचतंत्र वन स्थापना को लेकर प्रोजेक्ट की प्रस्तुति और तैयारी बैठक हो चुकी है। कार्यदायी संस्था समाज कल्याण निर्माण निगम की देखरेख में यह प्रोजेक्ट पूरा किया जाएगा। वन में वन्यजीवों के चित्रीकरण, कहानियों से संबंधित डिजाइन लेआउट प्लान का प्रजेंटेशन हो चुका है।

बच्चों के लिए लगाए जाएंगे झूले

वन में बच्चों के खेलने के लिए झूले लगाए जाएंगे। गांव में पुराने जमाने में दिखने वाली रहट की भी स्थापना की जाएगी। विभिन्न आकार को दिखाने वाले खास शीशों की रेंज भी लगेगी ताकि बच्चे सैर के दौरान हंसते खेलते पंचतंत्र की कहानियों से रूबरू हों।

ऐसे परिंदों और वन्यजीवों के कृत्रिम 3डी मॉडल लगाए जाने हैं, जो अमूमन लोगों को दिखाई नहीं पड़ते। हिरण, लॉयन, टाइगर आदि वन्यजीव फैमिली के 3डी मॉडल से इसे गुलजार किया जाएगा। प्रोजेक्ट 2021 की गर्मियों तक पूरा होने के आसार हैं।

 

आगे पढ़ें

बच्चों के लिए लगाए जाएंगे झूले

Most Popular