Home लखनऊ Lucknow news - राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक सम्पन्न: अयोध्या में...

Lucknow news – राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक सम्पन्न: अयोध्या में इसी महीने शुरू होगा राम मंदिर के परकोटे का निर्माण, 15 दिसंबर को मिलेगी नींव का निर्माण शुरू करने की रिपोर्ट

यूपी के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक आज सम्पन्न हो गई। बैठक में कई विंदुओं पर चर्चा की गई।

दो दिनों की बैठक में कंपनी के विशेषज्ञ इंजीनियरों के साथ हुई चर्चामंदिर के पूरे 67 एकड़ परिसर के विकास की योजनाओं पर भी चर्चा हुई

उत्तर प्रदेश में राम की नगरी अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति की 2 दिनों की बैठक मंगलवार को समाप्त हो गई। मंदिर निर्माण की अब तक की प्रगति और आगे के काम पर कैसे शुरू किया जाए इसको लेकर विस्तृत चर्चा हुई है। बैठक में राम जन्मभूमि मंदिर के परकोटा के साथ मंदिर के पूरे 67 एकड़ परिसर के विकास की योजनाओं पर भी चर्चा की गई। इस बारे में सारे देश के आर्किटेक्ट ने कई आर्किटेक्ट डिजाइन भेजी है जिसमें से चयन करके चयनित आर्किटेक्ट डिजाइन की योजनाओं से परिसर का भी विकास शुरू होगा।

बैठक की जानकारी देते हुए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी ने बताया की इसी महीने मंदिर के परकोटा का कार्य का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इसको लेकर तकनीकी विशेषज्ञों से बैठक में मंथन हो चुका है। इसके साथ ही 15 दिसंबर तक देश के उच्च स्तरीय तकनीकी विशेषज्ञों से मंदिर की नींव के 1200 पिलर्स के निर्माण कार्य शुरू करने की तकनीकी रिपोर्ट ट्रस्ट को प्राप्त हो जाएगी। उसके बाद जल्द ही इसका भी निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

मंदिर के निर्माण की प्रगति संतोषजनक

स्वामी गोविंद देव गिरि ने कहा कि राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या के विकास किया जा रहा है। निर्माण समिति की बैठक मे जो विचार आए हैं उसको लेकर ट्रस्ट के सदस्य बहुत उत्साहित व संतुष्ट है। दोनों दिन टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज, सोमपुरा कंपनी व एलएनटी कंपनी के विशेषज्ञ इंजीनियरों से मंदिर निर्माण की अब तक की प्रगति और आगे के काम पर कैसे शुरू किया जाए इसको लेकर विस्तृत चर्चा हुई है।

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र नृपेंद्र मिश्र की अध्यक्षता में दोनों की बैठक से ट्रस्ट के लोगों का उत्साह बढ़ा है और उन्हें उम्मीद है कि मंदिर का निर्माण जल्द तेज करेगा। बैठक में ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय सदस्य अनिल मिश्र विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र वह महंत दिनेंद्र दास भी मौजूद रहे।

Input – Bhaskar.com

Most Popular