Home लखनऊ Lucknow news - लखनऊ को कोहरे से मिली राहत: तेज पछुआ हवा...

Lucknow news – लखनऊ को कोहरे से मिली राहत: तेज पछुआ हवा ने बढ़ाई गलन, धूप बेअसर, पहाड़ों की बर्फबारी के चलते रात के तापमान में आएगी गिरावट

यह फोटो लखनऊ की है। बीते बुधवार से लखनऊ में कोहरे की धुंध छाई रहती थी। लेकिन सोमवार सुबह राहत मिली है।

तेज हवा से लखनऊ के वायु गुणवत्ता में आया सुधारमौसम वैज्ञानिक बोले- तापमान का पारा 5 डिग्री सेल्सियस तक कम होने की संभावना

चार दिनों से कोहरे के चादर में लिपटी राजधानी लखनऊ को रविवार सुबह राहत मिली। सुबह से ही मौसम साफ हो गया। दिन में धूप निकली। लेकिन तेज पछुआ हवा के चलते धूप का अहसास नहीं हो पाया। मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर अब मैदानी इलाकों में भी दिखाई पड़ेगा। 15 दिसंबर से तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी।

रात के तापमान में आएगी गिरावट

15 दिसंबर के बाद तापमान का पारा पांच डिग्री तक कम होने की संभावना है। राजधानी में सोमवार को सुबह आठ बजे तक मौसम पूरी तरह से साफ हो गया। इसके बाद धूप भी निकली। वहीं, रविवार को कुछ समय के लिए बदली का असर जरूर रहा। आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक JP गुप्ता ने बताया कि सोमवार से ही तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी। रात का तापमान भी अब कम होगा। राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री दर्ज किया गया है।

तेज हवा ने उड़ाया प्रदूषण, सुधर गयी वायु गुणवत्ता

हवा की गति तेज होने से वायु गुणवत्ता में बड़ा सुधार दर्ज किया गया है। राजधानी का AQI 108 प्वाइंट कम होकर 222 पर आ गया है। वायु प्रदूषण के मानकों में इसे खराब श्रेणी में जरूर रखा जाता है, लेकिन दिसंबर में इस संख्या को काफी सही माना जाता है। चार दिनों से पड़ रहे घने कोहरे का कारण लखनऊ की वायु गुणवत्ता अत्यंत खराब स्तर पर बनी हुई थी। इससे पहले शहर की हवा क्रिटिकल हालत में भी पहुंच गयी थी। रविवार को चली तेज हवा ने वातावरण में व्याप्त प्रदूषण को उड़ा दिया। दिन में ही प्रदूषण के मानक सुधरने लगे और शाम होते–होते वायु गुणवत्ता में काफी सुधार हो गया। शहर के गोमती नगर‚ हजरतगंज व अलीगंज क्षेत्र की वायु गुणवत्ता काफी हद तक सुधर चुकी है।

Input – Bhaskar.com

Most Popular