Home लखनऊ Lucknow news - लखनऊ में एकता की मिसाल: गंगा जमुनी तहजीब का...

Lucknow news – लखनऊ में एकता की मिसाल: गंगा जमुनी तहजीब का करवा चौथ; मुस्लिम समुदाय की महिला ने भी मनाया करवा चौथ का त्यौहार, छन्नी से किया चांद का दीदार

गुलनाज अंजुम खान का मजहब इस्लाम है लेकिन इस बार उन्होंने करवा चौथ का ब्रत रखकर एकता की अनूठी मिशाल पेश की।

  • अपने पति की दीर्घायु के लिए रखा करवा चौथ का व्रत
  • सभी धर्म को साथ मिलकर एकता से रहने की दी मिसाल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मलीहाबाद इलाके में गंगा जमुनी तहजीब के साथ करवा चौथ का पर्व मनाया गया गांव में हिंदू रीति-रिवाजों के साथ मुस्लिम दंपत्ति ने व्रत रखकर अपने पति की लंबी आयु की कामना की। मलीहाबाद निवासी अंजुम रशीद खान ने अपनी पत्नी को करवा चौथ का व्रत रखने की परमिशन दी।

जिले के मलीहाबाद निवासी अंजुम रशीद खान और उनकी पत्नी गुलनाज अंजुम खान इन दोनों का मजहब इस्लाम है। लेकिन इन लोगों ने करवा चौथ का त्यौहार मना कर इस बात को सच किया है कि मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना। गंगा जमुनी तहजीब को जिंदा रखते हुए इन्होंने जिस तरह से करवा चौथ का त्यौहार मनाया है यह वाकई काबिले तारीफ है।

काफी समय से थी पत्नी की व्रत रखने की मांग

अंजुम रशीद खान पेशे से व्यापारी हैं। जो आम का व्यापार करते हैं उनका कहना है कि इनकी पत्नी काफी समय से करवा चौथ का व्रत रखने के लिए कह रही थीं। इस बार उनकी पत्नी ने हिंदू रीति रिवाज के हिसाब से व्रत रखा भी और फिर उस दर्द को छत पर खड़े होकर चांद को देखते हुए व्रत खोला भी।

अंजुम रशीद खान ने कहा अच्छी बात है सभी धर्मों के लोग सभी त्योहार मनाए। हिंदू-मुस्लिम एक दूसरे का त्योहार मनाएंगे तो आप से भेदभाव नहीं रहेगा। हमारी बेगम बीते कई सालों से हमसे कहती रही कि हमें करवा चौथ का व्रत रखना है। बीते साल भी उन्होंने कहा कि करवा चौथ का व्रत रखना है इस बार वह बोली तो हमने कहा करवा चौथ का व्रत रख लो अच्छा रहेगा, तब उन्होंने व्रत रखा।

Input – Bhaskar.com

Most Popular