Home लखनऊ Lucknow news- लखनऊ में 16 को 1600 लोगों को लगेगा कोरोना का...

Lucknow news- लखनऊ में 16 को 1600 लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवाद के साथ राजधानी में 16 जनवरी को 16 अस्पतालों में टीकाकरण शुरू होगा। पहले दिन 1600 लोगों को कोरोना का टीका लगाने की तैयारी है।

स्वास्थ्य विभाग ने 55 हजार लोगों के टीकाकरण की तैयारी की है। हालांकि, अभी तक 51 हजार लोगों ने पंजीयन कराया है। 16 जनवरी को प्रधानमंत्री के संबोधन के साथ टीकाकरण शुरू होगा। इस दौरान संभव है कि पीएम केजीएमयू के कुछ डॉक्टरों या टीकाकरण कराने आए लोगों से बातचीत करें। अन्य सेंटरों पर सिर्फ पीएम का संदेश सुनने की व्यवस्था है। सीएमओ डॉ. संजय भटनागर ने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर अस्पताल तय कर लिए गए हैं। इनमें सरकारी क्षेत्र के केजीएमयू, एसजीपीजीआई, आरएमएल, बलरामपुर, वीरांगना अवंतीबाई, लोकबंधु राजनारायन अस्पताल व सीएचसी माल, इंदिरा नगर, मोहनलालगंज को शामिल किया गया है। प्राइवेट अस्पतालों में टीएस मिश्रा मेडिकल कॉलेज, अपोलो, मेदांता, सेंट जोसफ, सहारा, चंदन, इरा मेडिकल कॉलेज हैं।

हर सेंटर पर 100 लोगों का टीकाकरण

एसीएमओ डॉ. एमके सिंह ने बताया कि केजीएमयू में 34 बूथ बनाने की तैयारी है, लेकिन पहले दिन सिर्फ एक बूथ पर टीकाकरण होगा। इसी तरह अन्य अस्पतालों में पहले दिन सिर्फ एक बूथ पर टीकाकरण की तैयारी है। शासन से टीकाकरण कराने वालों की संख्या घटाने या बढ़ाने का निर्देश मिलेगा तो व्यवस्था में परिवर्तन किया जाएगा।

अस्पतालों में बूथों की क्षमता

स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में ऐसी व्यवस्था बनाई है कि शासन से निर्देश मिलते ही टीकाकरण कराने वालों की संख्या में बदलाव भी किया जा सके। केजीएमयू में 34, एसजीपीजीआई में 18, लोहिया संस्थान में 09, एरा मेडिकल कॉलेज में 19 बूथ बनाए गए हैं। अलीगंज, मोहनलालगंज, माल, इंदिरा नगर आदि अस्पतालों में एक-एक बूथ बनाए गए हैं। हालांकि, 16 को सभी जगह एक-एक बूथ पर ही टीकाकरण की तैयारी है।

Most Popular