Home लखनऊ Lucknow news- लखनऊ विश्वविद्यालय के तीन संकायों में चलने लगीं शत-प्रतिशत सामान्य...

Lucknow news- लखनऊ विश्वविद्यालय के तीन संकायों में चलने लगीं शत-प्रतिशत सामान्य कक्षाएं

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के तीन संकायों शिक्षा, विधि और इंजीनियरिंग में पूरी तरह सामान्य कक्षाओं की शुरुआत कर दी गई है। इसके साथ ही विद्यार्थियों को उनकी समस्याओं के समाधान के लिए ऑनलाइन सुविधा भी मिलती रहेगी। तीन संकायों के अलावा अन्य संकायों के विभागों में भी सामान्य कक्षाओं की संख्या बढ़ाई जा रही है।

कोरोना महामारी की वजह से मार्च के बाद से जो हालात बने थे, वे अब सामान्य हो रहे हैं। शासन की ओर से नवंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने की शुरुआत हो चुकी है। शासन की ओर से जारी निर्देश में आधी क्लास ऑनलाइन और आधी ऑफलाइन संचालित करने का निर्देश है। इसको देखते हुए कॉलेजों ने आधी क्षमता से विद्यार्थियों को बुलाना शुरू किया था। लविवि में भी रोटेशन के हिसाब से विद्यार्थियों को बुलाने की शुरुआत हुई, लेकिन बहुत से विद्यार्थी ऐसे थे, जिनके पास ऑनलाइन क्लास करने लायक संसाधन नहीं हैं। ऐसे विद्यार्थियों को काफी असुविधा हो रही थी। इसको देखते हुए तीन संकायों में पूरी तरह से सामान्य क्लास की शुरुआत हो गई। बाकी संकाय के विभागों में विभागाध्यक्ष सामान्य क्लास की संख्या बढ़ाने की प्रक्रिया कर रहे हैं। वाणिज्य संकाय व कला संकाय के कुछ विभाग अभी भी सप्ताह में सिर्फ दो दिन ही सामान्य क्लास कर रहे हैं। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के निर्देश पर बाकी विभाग अपनी सामान्य क्लास की संख्या बढ़ाने जा रहे हैं।

विज्ञान संकाय में प्रैक्टिकल सौ फीसदी ऑफलाइन

विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय में प्रैक्टिकल के लिए सभी छात्र कक्षाओं में बुलाए जा रहे हैं। यूजी और पीजी सभी के प्रैक्टिकल ऑफलाइन हो रहे हैं। वहीं हिंदी विभाग की पढ़ाई भी पूरी तरह ऑफलाइन हो रही है।

कई कॉलेजों में शुरू हो चुकी हैं सामान्य कक्षाएं

विद्यार्थी संख्या के हिसाब से राजधानी के दो सबसे बड़े कॉलेज, श्री जय नारायण परास्नातक महाविद्यालय और शिया पीजी कॉलेज के साथ ही बीएसएनवी व अन्य कॉलेजों में भी पूरी तरह से सामान्य क्लास शुरू हो चुकी हैं। इस महीने के आखिर में परीक्षा प्रस्तावित हैं। ऐसे में उनको तैयारी का समय मिल जाएगा।

जल्द सामान्य होंगे हालात

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय का कहना है कि ऑनलाइन क्लास कभी भी सामान्य क्लास का विकल्प नहीं बन सकती हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय में विधि, शिक्षा और इंजीनियरिंग संकाय ने ऑनलाइन के साथ ही पूरी तरह से सामान्य क्लास शुरू कर दी हैं। बाकी विभाग भी सामान्य क्लास का औसत बढा रहे हैं। उम्मीद है जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी।

Most Popular