HomeलखनऊLucknow news- लखनऊ : सरकार के चार साल पूरे होने पर राजधानी...

Lucknow news- लखनऊ : सरकार के चार साल पूरे होने पर राजधानी से लेकर विकास खंड स्तर तक होंगे कार्यक्रम

विस्तार

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि प्रदेश सरकार के चार वर्ष पूरा होने के अवसर पर 19 से 24 मार्च तक प्रदेश मुख्यालय और सभी जिलों में विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन का निर्णय लिया गया है। इसके तहत 19 मार्च को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में प्रेसवार्ता, चार वर्ष पूरे होने पर तैयार की गई फिल्म का अवलोकन, गीत का विमोचन, प्रदेश स्तरीय विकास पुस्तिका का विमोचन और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी का आयोजन होगा।

सभी जिलाधिकारी प्रत्येक कार्यक्रम स्थल के लिए मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित करेंगे। इस आयोजनों में वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, ऋ ण टूल किट योजना आदि में धनराशि या प्रमाणपत्र जैसे गोल्डन कार्ड और दिव्यांगजनों को ट्राईसाईकिल व उपकरण आदि का वितरण किया जाएगा। 

20 मार्च को प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में जनसभाओं का आयोजन होगा, जिनमें मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना और अन्य योजनाओं के कार्यों के शिलान्यास व लोकार्पण होगा। 21 मार्च को ग्रामीण क्षेत्रों में मिशन किसान कल्याण के रूप में प्रत्येक विकासखंड में किसानों के हित में व उनकी आय में वृद्धि के लिए चलाई जा रही योजनाओं के कार्यक्रमों व किसान कल्याण मेलों का आयोजन होगा। 22 मार्च को प्रत्येक विधानसभा स्तर पर मिशन शक्ति के अंतर्गत सम्मेलनों का आयोजन किया जाएगा। 

इन सम्मेलनों में राष्ट्रीय आजीविका मिशन के महिला स्वयं सहायता समूहों, आंगनबाड़ी वर्कर और ऋण वितरण योजना के लाभार्थियों को लाभ दिया जाएगा। 23 मार्च को मिशन रोजगार के अंतर्गत जिला पंचायतों के प्रत्येक वार्ड में युवाओं के कौशल विकास और उद्यमों को स्थापित करने के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ देने के लिए आयोजन होंगे। 24 मार्च को प्रदेश के सभी विकास खंडों में रोजगार मेलों का आयोजन होगा। इसमें प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षा योजना की जानकारी, आयुष्मान योजना के अंतर्गत कार्ड वितरण आदि होगा।

Most Popular