Home लखनऊ Lucknow news- लखनऊ : 16 जनवरी को 12 केंद्रों पर 1200 लोगों...

Lucknow news- लखनऊ : 16 जनवरी को 12 केंद्रों पर 1200 लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

लखनऊ : 16 जनवरी को 12 केंद्रों पर 1200 लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

लखनऊ। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण का इंतजार खत्म हो गया है। शनिवार को 12 अस्पतालों में 1200 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। वैक्सीनेशन के लिए चयनित टीमों को बूथ पर सुबह नौ बजे बुलाया गया है। हालांकि, टीकाकरण की शुरुआत सुबह 10.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद होगी। शाम पांच बजे तक टीकाकरण किया जाएगा।

टीकाकरण को लेकर लंबे समय से तैयारियां चल रही थीं। तमाम कवायद केबाद आखिरकार पहले दिन यानी 16 जनवरी को 12 अस्पतालों में टीकाकरण किया जाना तय हुआ है। टीकाकरण करने के लिए 72 कर्मचारियों की टीम लगाई गई है। इसके अलावा 10 टीमें रिजर्व में रहेंगी। हर टीम में छह कर्मचारी होंगे। दोपहर में 30 मिनट के लिए लंच होगा। इसकेबाद शाम पांच बजे तक टीकाकरण चलेगा। यदि लिस्ट में शामिल 100 लोगों के टीकाकरण में ज्यादा वक्त लगता है तो शाम पांच बजे के बाद भी बूथ पर टीकाकरण जारी रहेगा।

कहीं निदेशक का नाम पहले तो कहीं सफाईकर्मी का

टीकाकरण के लिए सभी 12 अस्पतालों में सूची तैयार है। कहीं निदेशक का नाम पहले स्थान पर है तो कहीं सफाईकर्मी का। लोहिया संस्थान में पहले स्थान पर निदेशक डॉ. एके सिंह का नाम है। जबकि केजीएमयू में पहले स्थान पर रजिस्ट्रार कार्यालय के कर्मचारी रमेश हैं। इसी तरह डफरिन में सफाईकर्मी संगीता वाल्मीकि का नाम पहले स्थान पर है। एरा मेडिकल कॉलेज में प्रधानाचार्य डॉ. एमएमए फरीदी का नाम है। एसजीपीजीआई में पहला नाम एडलिन चंद का है। पहले चरण में होने वाले टीकाकरण की सूची में लोहिया संस्थान में ज्यादातर प्रशासनिक अधिकारियों का नाम शामिल है। दूसरे स्थान पर डॉक्टर और फिर कर्मचारी हैं। जबकि केजीएमयू में रजिस्ट्रार कार्यालय के कर्मचारियों के नाम सर्वाधिक हैं। डॉक्टर सीमित संख्या में हैं। एसजीपीजीआई की सूची में नर्सिंग स्टाफ और कर्मचारियों का नाम ही शामिल हैं। करीब 60 से ज्यादा नाम नर्सिंग कर्मियों के हैं।

50 साल से अधिक उम्र वाले

टीकाकरण के लिए जारी पहली सूची में 50 से ज्यादा उम्र वाले लोगों को शामिल किया गया है। केजीएमयू, पीजीआई और लोहिया संस्थान की सूची में 50 से 65 साल वालों के नाम शामिल हैं।

फैक्ट फाइल :

स्वास्थ्य विभाग में पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मी : 5200

तैयार बूथ : 200

हर अस्पताल में टीकाकरण कराने वालों की संख्या : 100

पहले चरण में हर बूथ पर टीकाकरण कर्मी : 6

Most Popular