Home लखनऊ Lucknow news- लविवि में इस साल बहुविकल्पीय होंगी सभी परीक्षाएं

Lucknow news- लविवि में इस साल बहुविकल्पीय होंगी सभी परीक्षाएं

बैकपेपर और इम्प्रूवमेंट परीक्षा लिखित प्रणाली पर कराने का आदेश रद्द

लखनऊ विश्वविद्यालय ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए इस साल अपनी सभी परीक्षाएं ओएमआर शीट पर बहुविकल्पीय प्रणाली पर आयोजित कराने का फैसला किया है। लविवि ने बैकपेपर और इम्प्रूवमेंट परीक्षा लिखित प्रणाली पर कराने संबंधी आदेश शुक्रवार को जारी किया था। इसके अगले ही दिन शनिवार को यह आदेश रद्द करते हुए इसे भी बहुविकल्पीय सवाल आधारित प्रणाली पर कराने का नया आदेश जारी कर दिया गया।

जनवरी के तीसरे सप्ताह में होने वाली विषम सेमेस्टर की सभी परीक्षाएं भी बहुविकल्पीय कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है। अभी तक लविवि में स्नातक स्तर पर सम सेमेस्टर की परीक्षा ही ओएमआर शीट पर होती है। लविवि ने कोरोना के मद्देनजर अपनी परीक्षा का समय भी एक घंट कर दिया तथा दो प्रश्नपत्रों को भी एक में जोड़ दिया गया है। इसके लिए लविवि कार्य परिषद से मंजूरी ली गई थी। यह व्यवस्था सिर्फ एक बार के लिए थी, लेकिन महामारी की स्थिति को देखते हुए इसे बढ़ा दिया गया।

एलएलबी के छात्रों ने जताया ऐतराज
लविवि में ओएमआर पर हुई परीक्षा के बाद घोषित किए गए रिजल्ट में एलएलबी के काफी विद्यार्थी फेल हो गए थे। इनका कहना था कि उनकी पढ़ाई लिखित प्रणाली के हिसाब से हुई थी पर अचानक उन्हें बहुविकल्पीय परीक्षा देने को कहा गया। इस वजह से काफी संख्या में विद्यार्थी फेल हो गए और काफी लोगों की बैक आ गई है। विद्यार्थियों की मांग के बाद स्पेशल बैक पेपर की परीक्षा कराई जा रही है। शुक्रवार को विद्यार्थियों की मांग के हिसाब से लिखित परीक्षा आयोजित कराने की बात कही गई। मगर शनिवार को यह आदेश बदल दिया गया है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि विद्यार्थी इसका विरोध करेंगे।
मुख्य परीक्षा ओएमआर पर, इसलिए किया बदलाव
मुख्य परीक्षा ओएमआर पर बहुविकल्पीय प्रणाली पर हुई थी, इसलिए बैकपेपर परीक्षा भी इसी आधार पर होनी चाहिए। शनिवार को यह बात चर्चा में आई थी। चर्चा के बाद पुराना आदेश बदल दिया गया है। महामारी की स्थिति अभी भी चल रही है, इसलिए विषम सेमेस्टर की परीक्षा भी ओएमआर पर कराई जाएगी। इसकी तैयारी की जा रही है।
– प्रो. एएम सक्सेना, परीक्षा नियंत्रक लविवि

Most Popular