Home लखनऊ Lucknow news - लव जिहाद के खिलाफ कानून का असर: जबरन धर्म...

Lucknow news – लव जिहाद के खिलाफ कानून का असर: जबरन धर्म परिवर्तन करने का विरोध करने पर दी जान से मारने की धमकी; बरेली में दर्ज हुआ पहला मामला, आरोपी गिरफ्तार

लव जिहाद केखिलाफ कानून बनने के बाद बरेली में जबरन धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाने का पहला मामला दर्ज हुआ है। पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी को पकड़ लिया है।

जिले के देवरनिया इलाके में सामने आया मामला, पुलिस ने दर्ज किया केसपुलिस ने विधि विरूद्ध धर्म परिवर्तन अधिनियम के तहत दर्ज किया मामला

उत्तर प्रदेश में बरेली के देवरनिया इलाके में एक छात्र-छात्रा पर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहा है। उसके परिवार को भी धमकी दी जा रही हैं। आरोपी ने छात्रा को कई तरह का लालच दिया। लव जिहाद के आरोप में देवरनिया पुलिस ने उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम 3/5 की धारा में मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ने आरोपी उवैश को गिरफ्तार कर लिया है।

जानकारी के अनुसार, देवरनिया के गांव शरीफ नगर निवासी व्यक्ति ने बताया कि गांव में ही रहने वाले रफीक अहमद का बेटा उवैस अहमद ने पढ़ाई के समय से उनकी लड़की से जान पहचान बना ली थी। पीड़ित ने बताया कि वह अब उनकी बेटी को बहला-फुसलाकर धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बना रहा है। जबरन धर्म परिवर्तन कराना चाहता है। पीड़ित के मुताबिक उनके व परिवार द्वारा कई बार आरोपी से मना किया जा चुका है। फिर भी वह मानने को राजी नहीं है। लगातार दबाव बना रहा है।

जबरन धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने का आरोपआरोप है कि जबरन धर्म परिवर्तन का विरोध करने पर आरोपी उवैस अहमद ने जान से मारने की धमकी देते हुए गाली गलौज की। लव जेहाद पर कानून बनने के बाद देवरनिया थाने में उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम 3/5 की धारा का पहला मुकदमा दर्ज हुआ है।

लव जिहाद पर होगी 10 साल की कठोर सजायूपी की राज्यपाल आनंदी बेन ने शनिवार को विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020 को मंजूरी दे दी है। आज से महज शादी के लिए अगर लड़की का धर्म बदला गया तो न केवल ऐसी शादी अमान्य घोषित कर दी जाएगी, बल्कि धर्म परिवर्तन कराने वालों को दस साल तक जेल की सजा भी भुगतनी पड़ सकती है। इस नए अध्यादेश के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बलपूर्वक, झूठ बोलकर, लालच देकर या अन्य किसी कपटपूर्ण तरीके से अथवा विवाह के लिए धर्म परिवर्तन गैर जमानती अपराध होगा।

Input – Bhaskar.com

Most Popular