Home लखनऊ Lucknow news- विधान परिषद चुनाव: सपा के दोनों प्रत्याशी आज करेंगे नामांकन,...

Lucknow news- विधान परिषद चुनाव: सपा के दोनों प्रत्याशी आज करेंगे नामांकन, अखिलेश यादव रहेंगे मौजूद

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को दूसरे दिन भी विधायकों के साथ बैठक कर विधान परिषद चुनाव की रणनीति बनाई। विधान परिषद के लिए सपा उम्मीदवार अहमद हसन और राजेन्द्र चौधरी आज 11 बजे नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। इस दौरान अखिलेश भी मौजूद रहेंगे।

विधान सभा में सपा के 49 विधायक हैं लेकिन सपा ने दो प्रत्याशी उतारे हैं। दूसरे उम्मीदवार को जिताने के लिए सपा को अतिरिक्त मत जुटाने पड़ेंगे। उसकी नजर कांग्रेस और सुभासपा विधायकों के साथ ही बसपा व भाजपा के बागियों पर है। बसपा के आधा दर्जन से अधिक विधायक पहले ही सपा के पक्ष में आ चुके हैं। 

विधान परिषद चुनाव के लिए मतदान होने पर इनकी संख्या बढ़ सकती है। सपा नेताओं का दावा है कि भाजपा के कई विधायक उनके संपर्क में है। यदि भाजपा ने 10 से ज्यादा प्रत्याशी उतारे तो चुनाव की नौबत आएगी। भाजपा के 10 और सपा के 2 उम्मीदवार ही मैदान में उतरे तो सभी का निर्विरोध निर्वाचन लगभग तय है।

सपा यह मानकर तैयारी कर रही है कि भाजपा आखिरी वक्त में 11वें प्रत्याशी को अधिकृत या समर्थित उम्मीदवार के रूप में उतार सकती है। सपा अध्यक्ष अखिलेश खुद दोनों उम्मीदवारों की जीत के लिए रणनीति बनाने में जुटे हैं। 

बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन उन्होंने वरिष्ठ नेताओं और विधायकों के साथ बैठक की। सपा कार्यालय में दोनों उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों को भरकर पूरा कर लिया गया है। उन पर प्रस्तावकों के हस्ताक्षर करा लिए गए हैं। शुक्रवार को 11 बजे विधान मंडल के सेंट्रल हॉल में नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे।

आगे पढ़ें

Most Popular