Home लखनऊ Lucknow news- शादियों का कुंभ आज, एक-दूजे के होंगे दस हजार से...

Lucknow news- शादियों का कुंभ आज, एक-दूजे के होंगे दस हजार से अधिक जोड़े

शादियों का कुंभ आज, एक-दूजे के होंगे दस हजार से अधिक जोड़े

राजधानी में सोमवार को एक तरफ जहां देव दीपावली की रौनक रहेगी तो दूसरी तरफ दस हजार से अधिक बारातों के कुंभ से धूम मचेगी। इसमें शहर व गांव की 5-5 हजार शादियां हैं।

पंडित-ज्योतिषियों और वेडिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि ये इस सहालग की सबसे बड़ी लगन है।

पं. राम विजय शुक्ल कहते हैं कि पूर्णिमा की तिथि, सोमवार का दिन और रोहिणी नक्षत्र के कारण विवाह के लिए अद्भुत संयोग बन रहा है।
चंद्रमा मन और धन का कारक है, रोहिणी नक्षत्र में यह उच्च राशि का होता है। सोमवार के कारण इसका मान और बढ़ जाता है।
होटल, बैंक्वेट, लॉन, पार्क और सामुदायिक केंद्रों में जगह नहीं
शादी के सभी ठिकानों होटल, बैंक्वेट, लॉन, पार्क और सामुदायिक केंद्र आज बुक हैं। लखनऊ होटल एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राकेश छाबड़ा पम्मी ने बताया कि 2500 से अधिक शादियां सिर्फ होटल, बैंक्वेट और लॉन में होंगी जो पहले से ही बुक थे। उधर, लखनऊ आदर्श टेंट एवं कैटरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय कुमार ने बताया कि पार्क और मोहल्लों में 2500 शादियां होगी। मंच और समारोह स्थल सजाने के लिए कामगार ही नहीं मिल रहे।
बैंड बाजे की सभी टीमें बुक
नरही के बैंडबाजा मास्टर सचिन ने बताया कि सोमवार को सभी बैंडबाजा वाले बुक हैं। शहर में करीब पांच हजार शादियों में बैंड बजेगा। इतनी ही संख्या गांव में भी होगी। सचिन ने इसके लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।
कैटरर और वेडिंग प्लानर बोले- कई ऑर्डर तो निरस्त किए
कैटरर शहनवाज अख्तर बताते हैं कि लोग कम होने के कारण 30 तारीख के कई ऑर्डर कैंसिल किए हैं। शहर और गांव में छोटे-बड़े मिलाकर करीब 4800 कैटरर हैं। शहर में दो-तीन बुकिंग तो एक कैटरर एक दिन की लेता ही है। वेडिंग प्लानर हामिद हुसैन कहते हैं कि 30 नवंबर के लिए 25 तारीख तक काम आया, लेकिन समय व स्टाफ की कमी से मना करना पड़ा।
गेंदा दोगुना तो गुलाब तीन गुना महंगा
विक्रमादित्य मार्ग निवासी फूल दुकानदार अमन सैनी ने बताया कि तीन दिन पहले 50 से 60 रुपये किलो में बिकने वाला गेंदा रविवार को 100-120 प्रति किलो में बिका। जबकि देसी गुलाब 300 रुपये किलो तक बिका। चार दिन पहले यह मंडी में 100-125 रुपये किलो के बीच था। बडवाला गुलाब और सजावट वाले अन्य सजावटी फूल भी दोगुने तक महंगे हुए।
तीन दिन में दूध के भाव में 500 रुपये की तेजी, खोया के दाम दोगुने
सहालग के चलते रविवार को एक केन दूध 1600 रुपये के भाव में बिका। कारोबारी कलीम गाजी ने बताया कि ठाकुरगंज दूध मंडी में तीन दिन पहले तक 1050-1100 रुपये के रेट में बिकने वाला दूध 1600 (एक केन 20 लीटर क्षमता वाला) के भाव में बिका। बीकेटी के कारोबारी उमेश यादव ने बताया कि खोया भी ठाकुरगंज मंडी में लगभग दोगुने भाव में बिका। एक पसेरी (5 किलो) खोया 2200 रुपये से अधिक की कीमत में रहा। टेढ़ीपुलिया मंडी के कारोबारी इरफान ने बताया कि चार दिन पहले एक पसेरी खोया की कीमत 1100-1200 रुपये थी। भारी मांग के चलते पनीर भी फुटकर रेट में 330 से 350 रुपये प्रति किलो में बिका।
पनीर-मशरूम में भी तेजी, नॉनवेज की मांग नहीं
नॉनवेज कारोबारी रहनुमा कुरैशी कहते हैं कि पूर्णिमा के कारण सोमवार को शादियों के हिसाब से नॉनवेज की मांग में 70 फीसदी की कमी आई। डेयरी कारोबारी दिनेश चौधरी कहते हैं कि नॉनवेज की मांग कम होने से पनीर का कल का दाम दोगुना है। 400 रुपये से कम में नहीं बिकेगा पनीर। मशरूम की कीमत भी 200 रुपये से बढ़कर 350-400 रुपये हो गई है।
शोरूम पर रही भीड़, खूब बिके गहने
लखनऊ सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष रवींद्रनाथ रस्तोगी ने बताया कि सहालग के पहले रविवार के चलते शोरूम पर खरीदारों की भीड़ उमड़ी और जमकर गहने बिके। इसकी वजह सोमवार को तगड़ी सहालग भी है। रविवार को सोना भी 51,000 रुपये प्रति 10 ग्राम आम दिनों के मुकाबले सस्ता रहा।

Most Popular