HomeलखनऊLucknow news- संघ के शताब्दी वर्ष तक अवध के गांव-गांव में लगेंगी...

Lucknow news- संघ के शताब्दी वर्ष तक अवध के गांव-गांव में लगेंगी शाखाएं, भूमि सुपोषण अभियान चलाएगा संघ

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के शताब्दी वर्ष 2024-25 तक अवध प्रांत के 26 जिलों में गांव गांव में शाखाएं शुरू की जाएंगी। वहीं 13 अप्रैल से 24 जुलाई तक संघ भूमि की उर्वरकता बढ़ाने के लिए भूमि सुपोषण अभियान शुरू करेगा। यह जानकारी शुक्रवार को विश्व संवाद केंद्र में आयोजित प्रेस वार्ता में सह प्रांत संघ चालक सुनील खरे ने दी।

उन्होंने बताया कि गत दिनों बंगलूरू में आयोजित संघ की राष्ट्रीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में देशभर से 488 प्रतिनिधि शामिल हुए। करीब 850 से अधिक प्रतिनिधियों ने वर्चुअली बैठक में भाग लिया। संघ भूमि में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए भूमि सुपोषण अभियान चलाकर लोगों को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित करेगा। 13 अप्रैल को वर्ष प्रतिपदा के दिन स्वयं सेवक भूमि पूजन कर समाज को जैविक खेती के लिए जागरूक करेंगे। कृषकों को जीरो बजट खेती के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

अवध प्रांत कार्यवाह प्रशांत शुक्ला ने बताया कि संघ के अवध प्रांत में 26 जिले शामिल हैं। इनमें 1819 मंडल (न्याय पंचायत) क्षेत्रों में से 1065 में अभी संघ की शाखाएं लग रही हैं। साथ ही 623 मिलन शाखा संचालित होती हैं। शताब्दी वर्ष तक प्रत्येक मंडल के गांव-गांव तक शाखा शुरू कराने का लक्ष्य है। 

उन्होंने बताया कि प्रतिनिधि सभा की बैठक में पहला प्रस्ताव ‘श्रीराम मंदिर निर्माण भारत की अंतनिर्हित शक्ति का प्रकटीकरण है’पारित किया गया। दूसरा प्रस्ताव कोविड-19 के दौरान समाज के समन्वित एवं समग्र प्रयासों को ध्यान में रखकर प्रत्येक वर्ग के द्वारा निभाई गई सक्रिय भूमिका के लिए प्रतिनिधि सभा ने लोगों का अभिनंदन किया। इस अवसर पर संघ के प्रांत के प्रचार प्रमुख अशोक दुबे, सह प्रांत प्रचार प्रमुख दिवाकर अवस्थी भी मौजूद थे।

Most Popular