Home लखनऊ Lucknow news- सहकारी ग्राम्य विकास बैंक के बकायेदार किसानों के लिए ओटीएस...

Lucknow news- सहकारी ग्राम्य विकास बैंक के बकायेदार किसानों के लिए ओटीएस 31 मार्च तक बढ़ी

सहकारी ग्राम्य विकास बैंक के बकायेदार किसानों को एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) का लाभ अब 31 मार्च 2021 तक मिलता रहेगा। यह योजना जुलाई में समाप्त हो चुकी थी। बैंक के निदेशक मंडल की बुधवार को यहां हुई दूसरी बैठक में सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। साथ ही एक अन्य प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए बैंक के कर्मचारियों की पदोन्नति को भी हरी झंडी दे दी गई है।  

शिवपाल सिंह यादव की अध्यक्षता वाले बोर्ड का कार्यकाल समाप्त होने के बाद हुए संचालन समिति के चुनाव में भाजपा समर्थित उम्मीदवार जीते थे। जिनके बीच से बोर्ड का गठन किया गया था। भाजपा शासित बोर्ड की इस बैठक में नाबार्ड से लिए गए ऋण के भुगतान सहित अन्य कई प्रस्ताव थे। बोर्ड ने तय किया है कि सारे खर्चों में कटौती कर सबसे पहले नाबार्ड से लिए गए ऋण की किस्तें समय से चुकाई जाएं। इसके अनुसार जनवरी में नाबार्ड को 172.33 करोड़ रुपये की किस्त का भुगतान करने का फैसला किया गया।

ब्याज में 35 प्रतिशत छूट

बोर्ड के सभापति संतराज यादव की अध्यक्षता और उपसभापति के.पी. मलिक की  मौजूदगी में हुई इस बैठक में बकायेदार किसानों के लिए ब्याज में छूट की एकमुश्त समाधान योजना को फिर शुरू करने और इसे अगले वर्ष 31 मार्च 2021 तक चालू रखने का फैसला किया गया। दरअसल, शिवपाल की अध्यक्षता वाले बोर्ड का अप्रैल में कार्यकाल समाप्त होने के बाद जुलाई में यह योजना समाप्त हो गई थी। इस योजना में बकायेदार किसानों को बकाया भुगतान पर ब्याज में 35 प्रतिशत छूट दी जाती है।

इन प्रस्तावों को भी स्वीकृति
बैठक में रिक्त पड़े पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारियों को पदोन्नति देने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी गई। तय किया गया है कि पहले वरिष्ठ प्रबंधकों को वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति देकर सहायक प्रबंधक के पद भरे जाएंगे। दूसरे चरण में वरिष्ठ प्रबंधकों से नीचे के कर्मचारियों को वरिष्ठता के आधार पर वरिष्ठ प्रबंधक के पदों पर तरक्की दी जाएगी।

Most Popular