Home लखनऊ Lucknow news- साइलेंट कोरोना ने ली सिविल अस्पताल के सीनियर टेक्नीशियन की...

Lucknow news- साइलेंट कोरोना ने ली सिविल अस्पताल के सीनियर टेक्नीशियन की जान

साइलेंट कोरोना ने ली सिविल अस्पताल के सीनियर टेक्नीशियन की जान

संजय गांधी पीजीआई में रविवार को सिविल अस्पताल के सीनियर टेक्नीशियन अशोक गुप्ता की फेफड़ों में गंभीर संक्रमण के चलते मौत हो गई।

जबकि चौंकाने वाली बात यह है कि पूर्व में कई बार मरीज का कोविड टेस्ट हुआ लेकिन, हर बार रिपोर्ट निगेटिव आई। इसे देखते हुए डॉक्टर इसे साइलेंट कोरोना का प्रभाव मान रहे हैं, जिसमें वायरस डिटेक्ट न होने पर भी फेफड़े संक्रमित हो जाते हैं।

विकास नगर निवासी अशोक गुप्ता 15 दिनों से बीमार थे। उन्होंने कोविड टेस्ट कराया तो रिपोर्ट निगेटिव रही। इलाज के बावजूद सांस लेने में दिक्कत बढ़ने लगी।
ऑक्सीजन लगाने पर भी उन्हें राहत नहीं मिल पा रही थी। हालत गंभीर होने पर उन्हें पीजीआई में भर्ती कराया गया। इससे पहले उनकी आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आई।
डॉक्टरों ने सीटी स्कैन और एक्स-रे कराया तो फेफड़ों में गंभीर संक्रमण की पुष्टि हुई। यह कोरोना संक्रमण जैसा ही था। रविवार को उनकी सांसें थम गईं। अशोक गुप्ता के रिटायरमेंट में कुछ माह ही शेष थे।
डॉक्टरों के अनुसार, जांच में वायरस की पुष्टि नहीं हो रही थी लेकिन लक्षण कोरोना के ही थे। इसी कारण इसे साइलेंट कोरोना का मामला कहा जाएगा।
एंटीबॉडी टेस्ट से साफ हो जाएगी स्थिति
केजीएमयू के डॉ. वेद प्रकाश ने बताया कि इस तरह के कई केस सामने आते हैं। इनमें रिपोर्ट निगेटिव होती है और सीटी स्कैन में फेफड़ों में संक्रमण कोविड की तरह ही होता है। ऐसे में रोगी का कोरोना मरीज की तरह इलाज करना चाहिए। अगर बार-बार रिपोर्ट निगेटिव आ रही है तो एंटीबॉडी टेस्ट होना चाहिए। इससे साफ हो जाएगा कि मरीज के फेफड़ों में संक्रमण कोरोना की वजह से है या अन्य किसी कारण से।

Most Popular