HomeलखनऊLucknow news- सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बोले सीएम योगी, श्रमिको के बच्चों...

Lucknow news- सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बोले सीएम योगी, श्रमिको के बच्चों के लिए जल्द ही शुरू होंगे अटल आवासीय विद्यालय

केंद्र और प्रदेश सरकार लगातार श्रमिकों के हित मे कार्य कर रही है। कोरोना काल में 54 लाख श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, कुली, पल्लेदार को भरण पोषण भत्ता दिया गया। जल्द ही सरकार श्रमिको के बच्चों के लिए हर मंडल पर अटल आवासीय विद्यालय शुरू किए जाएंगे, जहां बच्चे फ्री में पढ़ेंगे। इसके अलावा दो करोड़ पंजीकृत व गैर पंजीकृत श्रमिको को दो लाख रुपये का बीमा भी सरकार उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रम विभाग की ओर से लखनऊ में डिफेंस एक्सपो कार्यक्रम स्थल वृंदावन योजना, आवास विकास परिषद, रायबरेली रोड में आयोजित मंडल स्तरीय सामूहिक विवाह कार्यक्रम में यह बातें कही। 

उन्होंने कहा कि पंजीकृत श्रमिकों की बेटियों का उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित कन्या विवाह सहायता योजना के तहत चयन किया गया है। आज 3500 शादियों सहित अभी तक प्रदेश में 1.75 लाख श्रमिको की बेटियों की सामूहिक विवाह के माध्यम से शादी हो चुकी है। विपक्ष ने इस योजना को कन्या का अपमान बताया था। लेकिन अब इसी से लाखों परिवार बस गए है। उन्होंने कहा कि श्रमिको के बगैर कोई भी स्ट्रक्चर खड़ा नही हो सकता है।

इस सामूहिक विवाह में हम सबको आना पड़ा। हम आपके बीच में हैं। उन्होंने सबसे कोरोना से बचने की अपील की। कहा कि बीमारी के उपचार से बचाव अच्छा  होता है यह मंत्र जीवन का हिस्सा बनाएं। मास्क लगाएं। सावधान रहें। उन्होंने अधिकारियों को भी सावधान रहने के लिए चेताया। इस मौके पर उन्होंने कई नवविवाहित जोड़ों को मंच पर विवाह का पंजीकरण पत्र भी दिया। कार्यक्रम में श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य भी मोजूद थे।

Most Popular