Home लखनऊ Lucknow news- सीआईसी का पद भरने को उचित कदम उठाएगी सरकार: हाईकोर्ट

Lucknow news- सीआईसी का पद भरने को उचित कदम उठाएगी सरकार: हाईकोर्ट

हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने प्रदेश के मुख्य सूचना आयुक्त(सीआईसी) के खाली पद को भरे जाने के मामले में उम्मीद कर भरोसा जताया है कि राज्य सरकार सीआईसी का पद भरने को यथासंभव जल्द प्रभावी व ठोस कदम उठाएगी। कोर्ट ने मुख्य सूचना आयुक्त का पद भरने के को चुनौती देने वाली याचिका को इस टिप्पणी के साथ खारिज कर दिया।

न्यायमूर्ति पंकज मितल और न्यायमूर्ति सौरभ लवानिया की खंडपीठ ने सोमवार को यह फैसला डॉ नूतन ठाकुर की याचिका पर शुरूआती सुनवाई के बाद सुनाया। याची ने मुख्य सूचना आयुक्त का पद भरने सम्बंधी गत 3 नवंबर के राज्य सरकार के को चुनौती देकर रद्द करने की गुजारिश की थी। साथ ही सीआईसी का खाली पद तत्काल भरने के निर्देश सरकार को दिए जाने का आग्रह किया था।

अदालत ने कहा कि यह याचिका न तो जनहित याचिका के रूप में या फिर प्रातिनिधिक हैसियत से नहीं दायर की गई। ऐसे में हम यह नहीं पाते हैं कि सीआईसी का पद भरने का जारी होने से याची का कोई हक बुरी तरह प्रभावित हो रहा है या जिससे न्याय की हानि हो रही हो। इसके मद्देनजर हम इस याचिका को ग्रहण नहीं करते हैं। जहां तक पद को जल्द भरे जाने का आग्रह है, तो इसके लिए पहले ही 3 नवंबर को जारी हो चुका है। कोर्ट ने उम्मीद कर भरोसा जताया है कि राज्य सरकार सीआईसी का पद भरने को यथासंभव जल्द प्रभावी व ठोस कदम उठाएगी। अदालत ने इस टिप्पणी के साथ याचिका को खारिज कर दिया।

 

Most Popular