HomeलखनऊLucknow news- सीटी स्कैन मशीन बंद होने से मरीज परेशान

Lucknow news- सीटी स्कैन मशीन बंद होने से मरीज परेशान

सीटी स्कैन मशीन बंद होने से मरीज परेशान

एसजीपीजीआई के पीएमएसवाई भवन में लगी सीटी स्कैन मशीन करीब सात माह से बंद है। इससे मरीजों को जांच के लिए निजी केंद्रों पर जाना पड़ रहा है।

संस्थान में चार सीटी स्कैन मशीनें लगीं हैं। एक राजधानी कोविड आस्पताल में, दो रेडियोलॉजी विभाग में और एक पीएमएसवाई भवन में लगी है। रेडियोलॉजी विभाग की मशीन पर विभिन्न वार्डों में भर्ती होने वाले मरीजों की जांच होती है। पीएमएसवाई भवन की मशीन पर ओपीडी वाले मरीजों की जांच होती है। कोरोना काल में इस मशीन का रखरखाव करने वाली कंपनी के कर्मचारियों ने पासवर्ड लॉक कर दिया। तब से यह मशीन बंद है। अब संस्थान में ओपीडी शुरू हो गई है। ऐसे में यहां मरीजों की संख्या बढ़ गई है। लेकिन जांच नहीं होने की वजह से प्रतिदिन 25 से 30 मरीज बिना जांच कराए लौट रहे हैं।

अनुबंध खत्म होने से फंसा पेंच

विभागीय सूत्र बताते हैं कि सीटी स्कैन मशीन का रखरखाव एक कंपनी करती है। इसका अनुबंध सितंबर 2020 में खत्म हो गया। तभी से इसे बंद कर दिया गया है। रेडियोलॉजी विभाग की ओर से संस्थान के अधिकारियों को कई बार पत्र लिखा गया, लेकिन अभी तक इसे चालू करने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।

मशीन के बंद होने की जानकारी नहीं है। पता कराते हैं कि समस्या क्या है? इसे जल्द से जल्द शुरू कराया जाएगा ताकि मरीजों को समस्या ना हो।

– प्रो. आरके धीमान, निदेशक एसजीपीजीआई

Most Popular