Home लखनऊ Lucknow news- स्कूल यूनिफॉर्म पहनकर ही देनी होगी बोर्ड परीक्षा

Lucknow news- स्कूल यूनिफॉर्म पहनकर ही देनी होगी बोर्ड परीक्षा

लापरवाह छात्र दूसरी बार गलती पर परीक्षा से होंगे वंचित

बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों को स्कूल यूनिफार्म पहनना अनिवार्य होगा। उन्हें एडमिट कार्ड के साथ अपना आई कार्ड भी साथ रखना होगा। नियम का पालन न करने पर पहली बार अल्टीमेटम दिया जाएगा और दूसरी बार गलती पर परीक्षा में बैठने से रोक दिया जाएगा।

बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्र अक्सर बिना स्कूल यूनिफार्म के ही पहुंच जाते हैं। खासकर यूपी बोर्ड के छात्रों में यह प्रवृत्ति ज्यादा देखने को मिलती है। इसलिए इस बार सख्ती की गई है। सीबीएसई के क्षेत्रीय समन्वयक डॉ. जावेद आलम खान ने बताया कि बिना यूनिफार्म के छात्र को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उसे एडमिट कार्ड के साथ स्कूल का आई कार्ड भी रखना होगा। आईकार्ड से एडमिट कार्ड में दिए ब्योरे का मिलान करने में आसानी होती है। इससे पता चल जाता है कि छात्र संबंधित स्कूल का है कि नहीं।

छात्रों की पहचान में होगी आसानी
यूपी बोर्ड में ऐसे छात्रों की संख्या ज्यादा होती है जिनका पंजीकरण तो होता है, लेकिन वे स्कूल नहीं जाते और सीधे परीक्षा देने पहुंचते है। ऐसे छात्र जब यूनिफार्म पहनकर आएंगे तो पहचान हो सकेगी। डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा में वही छात्र यूनिफार्म पहनकर आएगा जो पूरे साल स्कूल जाता हो। उन्होंने कहा कि बिना यूनिफार्म वाले छात्रों को पहली बार अल्टीमेटम दिया जाएगा और दूसरी बार गलती करने पर कार्रवाई शुरू की जाएगी। डीआईओएस ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों को निर्देश है कि ज्यादा से ज्यादा दो रंग के पेन का इस्तेमाल करें। छात्र नीले पेन से लिख सकता है और किसी अन्य रंग से मुख्य बिंदुओं को हाईलाइट कर सकता है।

Most Popular