Home लखनऊ Lucknow news - स्पीड पर ब्रेक लगाने की कवायद: 15 दिसंबर से...

Lucknow news – स्पीड पर ब्रेक लगाने की कवायद: 15 दिसंबर से यमुना एक्सप्रेस वे पर 80 किमी की होगी अधिकतम रफ्तार, हर साल ठंड में होते है 250 से 300 हादसे

यमुना एक्सपेस वे पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यूपीडा ने चार पाहिया वाहनों के लिए अधिकतम स्पीड की सीमा निर्धारित कर दी है।

यमुना प्राधिकरण ने तय की रफ्तार की सीमा, उलंघन पर कटेगा चलानयमुना एक्सप्रेस वे पर हादसे रोकने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं

बढ़ते ठंढ के साथ कोहरे का कहर भी बढ़ जाता है,ऐसे में यमुना एक्सप्रेसवे पर दुर्घटनाएं भी बढ़ जाती हैं। बढ़ते हादसे को देखते हुए यमुना प्राधिकरण ने 15 दिसम्बर से 15 फरवरी तक एक्सप्रेसवे की रफ्तार घट जाएगी। कारों की रफ्तार 80 और भारी वाहनों की 60 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। दरअसल, अभी सोमवार को ही यमुना एक्सप्रेसवे पर एक साथ 50 से ज्यादा वाहन घने कोहरे के कारण टकराए थे। जिसमें 2 की मौत जबकि 10 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक हर साल ठंड में छोटे बड़े लगभग 250 से 300 एक्सीडेंट होते हैं।

वाहन की स्पीड कम कर रोकेंगे एक्सीडेंटयमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि सर्दियों में कोहरे के चलते यमुना एक्सप्रेसवे पर हादसे रोकने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। उनमें पहला वाहनों की गति सीमा को कम करना है। वर्तमान समय में गति सीमा हल्के वाहनों के लिए 100 और भारी वाहनों के लिए 80 किलोमीटर प्रति घंटे है, जिसे घटाकर क्रमश: 80 व 60 करने का फैसला लिया गया है। 15 दिसंबर से यह लागू हो जाएगा। पुलिस व जेपी कंपनी को भी इसकी सूचना भेज दी गई है।

गति सीमा का उल्लंघन हुआ तो कटेगा चालानअरुणवीर सिंह कहते है कि गति सीमा का उल्लंघन करने पर वाहनों के चालान काटे जाएंगे। उन्होंने बताया कि दोनों ही प्रवेश प्वाइंट (आगरा व परी चौक) पर पंफलेट बांटकर गति सीमा कम रखने की जानकारी दी जाएगी। टोल प्लाजा पर वाहन चालकों की सुस्ती दूर करने के लिए टोल प्रबंधन की तरफ से चाय का इंतजाम किया जाएगा।

Input – Bhaskar.com

Most Popular