Home लखनऊ Lucknow news- 69000 शिक्षक भर्ती: 5 दिसंबर को मुख्यमंत्री योगी 36590 अभ्यर्थियों...

Lucknow news- 69000 शिक्षक भर्ती: 5 दिसंबर को मुख्यमंत्री योगी 36590 अभ्यर्थियों को देंगे नियुक्ति पत्र

बेसिक शिक्षा परिषद में 69000 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती में से 36590 चयनित अभ्यर्थियों को 5 दिसम्बर को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देंगे।

इसके पहले शेष 36590 पदों को भरने के लिए अंतिम सूची जारी कर दी गई है। शिक्षामित्रों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 31277 पदों पर सरकार ने सितंबर-अक्तूबर में नियुक्ति पूरी कर ली है। अब शेष 36590 पदों को भरने की अनुमति मिलने के बाद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने इन पदों पर नियुक्ति के लिए दो से चार दिसंबर के बीच काउंसलिंग की तिथि तय की है।

इसके पहले बेसिक शिक्षा विभाग ने जम्मू-कश्मीर के कॉलेजों से बीएड करने वाले चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति रोक दी है। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि शासन ने विधि एवं न्याय विभाग से इस संबंध में राय मांगी है। इस भर्ती में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर पहले चरण में 31,277 चयनित अभ्यर्थियों को 16 अक्तूबर को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए थे।

स्कूलों में नियुक्ति देने से पहले दस्तावेजों की जांच में अधिकतर जिलों में कुछ चयनित अभ्यर्थियों के पास जम्मू-कश्मीर के कॉलेजों से प्राप्त बीएड की डिग्री मिली। संबंधित कॉलेजों को राष्ट्रीय शिक्षक परिषद (एनटीसी) से मान्यता न होने से बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने उन्हें नियुक्ति देने से इनकार कर दिया। बीएसए की ओर से इस संबंध में निदेशालय को रिपोर्ट भेजी गई। निदेशालय ने मामले की जानकारी शासन को दी।

Most Popular