Home लखनऊ Lucknow news - STF की कार्रवाई: UP पुलिस भर्ती परीक्षा से पूर्व...

Lucknow news – STF की कार्रवाई: UP पुलिस भर्ती परीक्षा से पूर्व सॉल्वर गैंग के 8 लोग गिरफ्तार, 334 केंद्रों पर 4 लाख से अधिक अभ्यर्थी आज देंगे परीक्षा

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने परीक्षा को संपन्न कराने के लिए 11 जिलों कौशांबी, आगरा, कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, बरेली, गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में 335 परीक्षा केंद्र बनाए हैं।

जेल वार्डर‚ फायरमैन व आरक्षी घुड़सवार पुलिस पदों के लिए आज व कल होनी है परीक्षा

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा शनिवार और रविवार को भर्ती परीक्षा करायी जा रही। इससे पहले यूपी एसटीएफ ने तीन अभ्यर्थियों और सॉल्वर गैंग के पांच सदस्यों को प्रयागराज से गिरफ्तार किया है। एसटीएफ द्वारा पकड़े गये इस गिरोह के सदस्यों द्वारा वाराणसी के एक स्कूल में नकल की प्लानिंग की जा रही थी। एसटीएफ की प्रयागराज यूनिट को इसकी भनक लग गयी और आठों को दबोच लिया गया।

एसटीएफ इस गिरोह के बाकी सदस्यों की तलाश भी कर रही है। साथ ही प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों पर पैनी नजर रखी जा रही है। भर्ती परीक्षाओं में गड़़बड़़ी का केंद्र बन चुके प्रयागराज में पुलिस भर्ती को लेकर एसटीएफ खासा एहतियात बरत रही है।

आईजी एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि यह गिरोह अभ्यर्थियों से संपर्क करके उनसे नकल कराने के लिए लाखों रुपए एड़वांस‚ ओरिजनल मार्कशीट‚ अन्य शैक्षणिक प्रमाण पत्र और पोस्टडेटेड़ चेक लेता है। इसके बाद गिरोह के सदस्य नकल के लिए मुफीद परीक्षा केंद्र की तलाश में जुट जाते हैं। गिरफ्तार आरोपितों में प्रयागराज निवासी मान सिंह यादव‚ मंगल यादव‚ दिलीप कुमार‚ शिव कुमार और वाराणसी निवासी विकास पटेल सॉल्वर गैंग के सदस्य हैं‚ जबकि सत्यम पटेल‚ राज गब्बर और महेश कुमार अभ्यर्थी हैं।

आरोपियों के पास से मार्कशीट और प्रवेश पत्र बरामद

आठों आरोपियों के पास से 22 मार्कशीट‚ पांच एडमिट कार्ड‚ 5-5 लाख रुपए के चार चेक‚ विभिन्न अभ्यर्थियों के हाईस्कूल और इंटर के प्रमाण पत्र व अन्य दस्तावेज बरामद हुए हैं। इसके अलावा आरोपियों के पास से 2.70 लाख रुपये नकद भी मिले हैं। इनके द्वारा पहले भी पुलिस भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने की कोशिश की गयी थी‚ पर गेट पर जांच के दौरान पकड़े़ जाने पर सुरक्षाकर्मियों द्वारा भगा दिया गया था।

हालिया पुलिस भर्ती के लिए गैंग के सदस्यों को वाराणसी निवासी सोनू यादव ने शिवपुर स्थित सीएनजी इंटर कालेज पर आसानी से नकल कराने का भरोसा दिया था। इसके बाद वे प्रयागराज वापस आकर नकल कराने की प्लानिंग करने लगे। इसकी पुख्ता सूचना मिलने पर एसटीएफ ने उनको सिविल लाइन इलाके से गिरफ्तार कर लिया। एसटीएफ आठों से गहन पूछताछ कर रही है और शनिवार को उन्हें कोर्ट में पेश करेगी।

10 जिलों में आयोजित है परीक्षा, दो घंटे पहले पहुंचना होगाजेल वार्डर (महिला/पुरूष)‚ आरक्षी घुड़सवार पुलिस एवं फायरमैन पदों पर चयन के लिए शनिवार और रविवार को प्रदेश के 10 जिलों में उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने जा रहा है। इन जिलों में 334 केंद्र बनाए गए हैं‚ जिन पर 4‚08‚916 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

सभी केंद्रों पर कोविड गाइड़लाइन का सख्ती से पालन कराया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर बिना मास्क के प्रवेश नहीं मिलेगा। पूर्व की परीक्षाओं की भांति यूपी एसटीएफ नकल माफिया पर पैनी निगाह रखेगी। भर्ती बोर्ड के मुताबिक सर्वाधिक अभ्यर्थी प्रयागराज में परीक्षा देंगे।

साल्वर गैंग के पकड़े़ जाने के बाद भर्ती बोर्ड़ ने अब सख्ती कर दी है परीक्षा केन्द्र के स्टाफ के अलावा गेटपर तैनात पुलिसकर्मी भी परीक्षार्थियों की तलाशी लेंगे। परीक्षा कक्षकी निगरानी सीसीटीवी कैमरे से होगी। परीक्षा कक्ष में घुसने के बाद परीक्षार्थी और स्टाफ दो घंटे तक बाहर नहीं आ सकेंगे। परीक्षा केन्द्र में घुसने से पहले सभी को ड़ीएफएमड़ी व एचएचएमड़ी मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा।

Most Popular