Home लखनऊ Lucknow news - UP में बर्ड फ्लू का अलर्ट: कानपुर के बाद...

Lucknow news – UP में बर्ड फ्लू का अलर्ट: कानपुर के बाद लखनऊ चिड़ियाघर का बर्ड सेक्शन बंद किया गया, मुख्य सचिव ने जारी की एडवायजरी

यूपी में पक्षियों के महामारी ने दस्तक दे दी है। इसको लेकर यूपी सरकार भी अलर्ट मोड में आ गई है। इसको लेकर सरकार की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है।

मुख्य सचिव ने कहा कि इस संदर्भ में एक एडवाइजरी जारी कर सबको सतर्क रहने की हिदायत दी गई है

उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू के खतरे की आशंका को देखते हुए लखनऊ चिड़ियाघर का बर्ड सेक्शन बंद कर दिया गया है। रविवार सुबह से ही बर्ड हाउस सेक्शन में दर्शकों के जाने पर रोक लगा दी गई है। कानपुर में बर्ड फ्लू के केस मिलने के बाद एहतियातन यह कदम उठाया गया है। बर्ड फ्लू को लेकर उत्तर प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि सबको सतर्क कर दिया है, पशुपालन विभाग इसमें काम कर रहा है। कानपुर में संभावना बनने के बाद सैनिटाइजेशन हो रहा है। मुझे भरोसा है कि हम जल्दी ही बर्ड फ्लू पर काबू पा लेंगे।

सबको सतर्क कर दिया है, पशुपालन विभाग इसमें काम कर रहा है। कानपुर में संभावना बनने के बाद सैनिटाइजेशन हो रहा है। मुझे भरोसा है कि हम जल्दी ही बर्ड फ्लू पर काबू पा लेंगेः बर्ड फ्लू पर दारा सिंह चौहान, उत्तर प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री pic.twitter.com/NFVi9ABOJI

— ANI_HindiNews (@AHindinews) January 10, 2021

कानपुर में हो चुकी है पुष्टि

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने बताया कि बर्ड फ्लू को लेकर कानपुर में पुष्टि हुई है। इसे लेकर पूरी एडवाइजरी जारी कर दी गई है। सभी को अलर्ट किया गया है। कैसे इसकी जांच करनी है, इसके निर्देश दिए गए हैं। इससे किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। केवल सतर्क रहने की आवश्यकता है।

पशुओं को चिकन देना बंद

चिड़ियाघर प्रशासन ने अब भोजन के रूप में पशुओं को चिकेन देना बंद कर दिया है। ज्यादातर जानकारों को चिकन की जगह अंडा दिया जा रहा है। वह भी 20 मिनट तक उबालने के बाद दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। बर्ड फ्लू से बचाव के लिए पक्षियों को दवाइयां भी दी जा रही है और डॉक्टरों को समय-समय पर चेकिंग करने को लगाया है।

source url

Most Popular