Home लखनऊ Lucknow news - UP में भारत बंद LIVE: कृषि कानूनों के खिलाफ...

Lucknow news – UP में भारत बंद LIVE: कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का शांतिपूर्ण प्रदर्शन आज; राज्य में 100 से अधिक जगहों पर चक्का जाम की संभावना, सरकार भी अलर्ट

यह तस्वीर हाथरस की जहां भारत बंद को देखेते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

लखनऊ में भी CM आवास समेत कई जगहों पर पुलिस अलर्टयोगी ने कहा है कि राज्य में कानून व्यवस्था लागू करना प्राथमिकता

कृषि कानून के विरोध में पिछले 11 दिन से आंदोलन कर रहे किसान संगठनों ने भारत बंद बुलाया है। आज सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक बंद का आह्वान किया गया है। भारतीय किसान यूनियन (BKU) ने लखनऊ में गांव से लेकर मुख्यमंत्री आवास समेत कई स्थानों पर रास्ता जाम करने की तैयारी की है। वहीं, वेस्ट यूपी के 100 से अधिक स्थानों पर चक्का जाम का ऐलान किया है।इस बीच भारत बंद को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसी भी दशा में कानून और शांति-व्यवस्था से समझौता न किया जाए।

UP में भारत बंद अपडेट्स

कानपुर में कृषि कानून को लेकर किसानों के द्वारा 8 दिसंबर को भारत बंद की घोषणा के बाद जहां केंद्र सरकार से लेकर प्रदेश सरकार ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। वहीं कानपुर में भारत बंद का असर नहीं दिख रहा है और रोजमर्रा की तरह सब्जी मंडी से लेकर फल मंडी तक खुली हुई है ।साथ साथ छोटे व्यापारी से लेकर आम लोगों का आवागमन मंडियों में साफ तौर पर देखा जा सकता है।

कानपुर में सुबह लोग सब्जी मंडी में खरीददारी करते हुए।

कानपुर में सुबह लोग सब्जी मंडी में खरीददारी करते हुए।

बुलंदशहर में भारत बन्द से ठीक पहले पुलिस ने कांग्रेस के जिलाध्यक्ष टुक्कीमल खटीक समेत दो कांग्रेसियों को हिरासत में लिया गया है। सुबह 5 बजे घर से सोते हुए अपने आवास से हिरासत में लिए गए। सिकंदराबाद थाने में टुक्कीमल खटीक को रखा गया है। इस बीच किसानों के भारत बन्द को विपक्षी दलों का मिल रहा है समर्थन।

यह तस्वीर लखनऊ के हजरतगंज की है जहां आम दिनों में काफी भीड़ भाड़ रहती है लेकिन आज सुबह से ही सन्नाटा दिखाई दे रहा है।

यह तस्वीर लखनऊ के हजरतगंज की है जहां आम दिनों में काफी भीड़ भाड़ रहती है लेकिन आज सुबह से ही सन्नाटा दिखाई दे रहा है।

प्रयागराज में सपा कार्यकर्ताओं ने रोकी ट्रेन

भारत बंद का असर यूपी में भी दिख रहा है। प्रयागराज में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस को रोक दिया और रेलवे ट्रैक पर ही विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। ट्रैक पर ट्रेन के आगे बैठे कार्यकर्ता सरकार विरोधी नारे लगा रहे हैं।

जबरन दुकानें बंद कराने पर होगी कार्रवाईप्रदेश सरकार ने दो टूक कहा है कि मंगलवार को जबरन बाजार बंद कराने की कोशिश किए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। सभी जिलों की पुलिस को ऐेसे किसी भी हालत से निपटने और कानून-व्यवस्था सामान्य बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने सोमवार को डीजीपी एचसी अवस्थी को पत्र लिख कर किसान संगठनों के भारत बंद के ऐलान को लेकर राज्य सरकार की मंशा से अवगत कराया।

अन्य राज्यों से लगे इंट्री प्वाइंट पर हो रही चेकिंगउत्तराखंड, मध्य प्रदेश एवं राजस्थान सीमा से लगे यूपी के जिलों में ‘इंट्री प्वाइंट’ पर भी चेकिंग की जा रही है जिससे अन्य प्रदेशों से लोग आकर अव्यवस्था न फैला सकें। इन इंट्री प्वाइंट्स पर पुलिस प्रबंधन के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सुपरविजन भी किया जा रहा है।

यूपी के मुख्य सचिव ने भी निर्देश दिया है कि आठ दिसंबर को भारत बंद के ऐलान के संबंध में कोविड-19 महामारी को देखते हुए विशेष सतर्कता बरती जाए। यह प्रयास किया जाए कि कहीं भी लोग एकत्र न हो सकें और बाजारों में कोई भी जबरन दुकानें बंद न करा सके। यदि किसी भी किसान संगठन या संगठन के पदाधिकारियों द्वारा बाजार बंद कराने की जबरन कोशिश की जाती है तो प्रभावी कार्रवाई की जाए, जिससे कानून-व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।

Input – Bhaskar.com

Most Popular