Home लखनऊ Lucknow news - UP में मौसम का अपडेट: राजधानी में घने कोहरे...

Lucknow news – UP में मौसम का अपडेट: राजधानी में घने कोहरे ने दी दस्तक, अगले सप्ताह तक बारिश होने के आसार; वायु प्रदूषण में हो सकती है बढ़ोतरी

यूपी की राजधानी लखनऊ में सुबह घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन चार दिनों तक बादल छाए रहने और बारिश होने का अनुमान है।

मध्य प्रदेश में कम दबाव क्षेत्र बनने की वजह से यूपी में न सिर्फ बादल छाए हुए हैंवायुमंडल में बने पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बल्कि बारिश होने की भी आशंका है

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में घने कोहरे ने पहली बार दस्तक दी है। दिन में तेज धूप निकली तापमान भी सामान्य से ज्यादा रहा लेकिन शाम होने के बाद माहौल एकदम से बदल गया। शाम करीब 8:00 बजते ही कोहरे ने अपनी आमद दर्ज करा दी। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन चार दिनों तक यूपी में बादल छाये रहेंगे और कुछ जगहों पर बारिश होने का भी अनुमान है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक जेपी गुप्ता ने बताया कि मध्य प्रदेश में कम दबाव क्षेत्र बनने की वजह से यूपी में न सिर्फ बादल छाए हुए हैं, बल्कि बारिश होने की भी आशंका है। अगले एक दो दिन में छिटपुट बारिश हो सकती है। अभी तीन से चार दिन तक ऐसे ही मौसम बना रहेगा, फिर धीरे-धीरे सर्दी बढ़ेगी।

लखनऊ में कोहरे का असर।

लखनऊ में कोहरे का असर।

इसके बाद समय के साथ ही कोहरे का घनत्व बढ़ता गया। रात करीब 10:00 बजे घने कोहरे ने शहर को अपने आगोश में ले लिया, रात करीब 12:00 बजे बाद कोहरे में ताकत और बढ़ाई और सड़कों पर अंधेरा छा गया। घने कोहरे के बावजूद राजधानी का वायु प्रदूषण की तरह ही रहा। मौसस विभाग के अनुसार आज से वायु प्रदूषण में और बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

ट्रेन की रफ्तार हुई धीमी, देर से निकली ट्रेनराजधानी में बुधवार की रात अचानक कोहरे से विजिबिलिटी कम हो गई। घने कोहरे के कारण ट्रेनों की रफ्तार कम हो गई। लखनऊ मेल समेत कई अन्य ट्रेनें कोहरे की धुंध में खो गई। कम विजिबिलटी के कारण लोको पायलट ने ट्रेनों की रफ्तार घटा दी।

कोहरे की वजह से सुबह लोगों को गाड़ियों में लाइट का प्रयोग करना पड़ रहा था।

कोहरे की वजह से सुबह लोगों को गाड़ियों में लाइट का प्रयोग करना पड़ रहा था।

लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेन लखनऊ मेल (02229) एक्सप्रेस बुधवार की रात समय से पूर्व ही लखनऊ जंक्शन के प्लेटफार्म पर लग गई थी। यात्री थर्मल स्कैनिंग और टिकट चेकिंग के बाद अपनी सीट पर बैठ गए थे। बुधवार रात को अचानक तेजी से बढ़ जाने की वजह से ट्रेन का संचालन थोड़ा लेट से करना पड़ा। माना जा रहा है कि रात में एकाएक घटी विजिबिलिटी की वजह से ट्रेनों में धीमी गति से चलाया जाएगा।

Input – Bhaskar.com

Most Popular