Home लखनऊ Lucknow news - UP में लव जिहाद पर सियासत: बसपा प्रमुख मायावती...

Lucknow news – UP में लव जिहाद पर सियासत: बसपा प्रमुख मायावती का योगी सरकार पर निशाना; कहा- आपाधापी में आया अध्यादेश, जो तमाम आशंकाओं से भरा

बसपा प्रमुख मायावती।

मायावती ने योगी सरकार से धर्म परिवर्तन अध्यादेश पर पुनर्विचार करने की मांग कीरविवार को ही बरेली में केस दर्ज हुआ, कानून बनने के बाद यह मामला था

उत्तर प्रदेश में लव जिहाद के खिलाफ योगी सरकार के कैबिनेट द्वारा पास उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश-2020 पर सियासत जारी है। सोमवार को बसपा प्रमुख मायावती ने इस कानून के बहाने योगी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए कहा कि UP सरकार आपाधापी में धर्म परिवर्तन अध्यादेश लेकर आई है, जो तमाम आशंकाओं से भरा है। सरकार को इस पर पुनर्विचार करना चाहिए।

मायावती ने कही ये बात

बसपा प्रमुख ने कहा कि, लव जिहाद को लेकर यूपी सरकार द्वारा आपाधापी में लाया गया धर्म परिवर्तन अध्यादेश अनेकों आशंकाओं से भरा, जबकि देश में कहीं भी जबरन व छल से धर्मांतरण को न तो खास मान्यता व न ही स्वीकार्यता है। इस संबंध में कई कानून पहले से ही प्रभावी हैं। सरकार इस पर पुनर्विचार करे, BSP की यह मांग है।

लव जिहाद पर होगी 10 साल की कठोर सजा

यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन ने शनिवार को विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020 को मंजूरी दी है। इसके तहत महज शादी के लिए अगर लड़की का धर्म बदला गया तो न केवल ऐसी शादी अमान्य घोषित कर दी जाएगी, बल्कि धर्म परिवर्तन कराने वालों को 10 साल तक जेल की सजा भी भुगतनी पड़ सकती है। इस नए अध्यादेश के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बलपूर्वक, झूठ बोलकर, लालच देकर या अन्य किसी कपटपूर्ण तरीके से अथवा विवाह के लिए धर्म परिवर्तन गैर जमानती अपराध होगा।

बरेली में दर्ज हो चुकी है प्रदेश की पहली FIRकानून प्रभावी होने के बाद बरेली में रविवार को लव जिहाद के खिलाफ देवरिनयां पुलिस ने FIR दर्ज की है। इस मामले में आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है। आरोप है कि धर्म परिवर्तन का विरोध करने पर पीड़ित लड़की को जान से मारने की धमकी दी गई।

Input – Bhaskar.com

Most Popular