HomeMotivationalUPSC Success Story:कई बार असफल होने के बाद भी सदफ ने नहीं...

UPSC Success Story:कई बार असफल होने के बाद भी सदफ ने नहीं मानी हार,कठिन परिश्रम के बदौलत ऑल इंडिया में पाई 23 वां रैंक

हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थियों upsc की एग्जाम देते हैं. इस परीक्षा को पास करना हर अभयार्थी का सपना होता है और इसके लिए अभ्यार्थी कड़ी मेहनत के साथ-साथ एक अच्छी रणनीति भी अपनाते हैं. यूपीएससी की परीक्षा देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में एक मानी जाती है. देश के हर कोने में अभ्यार्थी बड़े-बड़े कोचिंग में लगकर इस परीक्षा को पास करने के लिए मेहनत करते हैं.

बहुत कम ही उसे स्टूडेंट्स होते है जो पहले प्रयास मे यह परीक्षा पास कर पाते है.कुछ ऐसे स्टूडेंट भी होते है जो अपने ग़रीबी और समस्याओं से लड़ते हुए इस परीक्षा मे पास होते है.आज हम आपको ऐसे स्टूडेंट की कहानी बता रहे है जो लाख मुश्किलों से लड़ते हुए IAS जैसे परीक्षा को पास कर दिखाते है.

आज हम आपको आईएएस अफसर सदफ चौधरी की कहानी बताने वाले हैं जिन्होंने अपनी लाख मुश्किलों से लड़ते हुए आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर दिखाया. उनके पास संसाधनों का अभाव था लेकिन उन्होंने हार नहीं माना. वह अपनी गरीबी से लड़ते हुए अपने सपनों को पूरा करने के लिए कोशिश करती रही.

सदफ चौधरी ने अपने आईएएस की तैयारी अपने घर से ही किया. उनका मानना है कि आईएएस की तैयारी के लिए माहौल का बनना बहुत जरूरी है.अगर आपको अच्छा माहौल नहीं मिलता है तो आप कभी एक अफसर नहीं बन सकते.

उन्होंने पहली बार जब एग्जाम दिया तब उन्हें असफलता हासिल हुई. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और कोशिश करती रही. सदस्य ने अपने कठिन परिश्रम के बदौलत ऑल इंडिया में यूपीएससी के लिए 23 वां रैंक हासिल किया. सदफ का कहना है कि कभी हार नहीं माननी चाहिए और कठिन परिश्रम करते रहना चाहिए तभी आपको सफलता मिलेगी.

Most Popular